Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहार पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी रागी और गुड़ के लड्डू, यहां नोट करें रेसिपी

इस साल गणेश महोत्सव 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। गणपत्ती के स्वागत के लिए भक्तजन बप्पा के पसंदीदा लड्डू और मोदक बनाते हैं। अब ऐसे में आप एक खास प्रकार का लड्डू बना सकते हैं। हम बात कर रहे हैं रागी गुड़ के लड्डू की। इसे बनाना (Ragi Gud Laddoo) बेहद आसान होता है और ये सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 01 Sep 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
ऐसे बनाएं रागी के लड्डू (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ragi Ladoo Recipe: कुछ ही दिनों में बप्पा का आगमन होने वाला है। इस साल 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। इस त्योहार पर सभी गणपत्ती के पसंदीदा लड्डू और मोदक बनाते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं। इस अवसर पर बेसन, बूंदी आदि के लड्डू तो आप बनाते ही होंगे, लेकिन इस बार घर में कुछ अलग तरह के लड्डू ट्राई कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं रागी और गुड़ के लडडू की। रागी और गुड़ के लड्डू स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

ये बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। रागी जिसे फिंगर मिलेट भी कहते हैं पोषक तत्वों का खजाना है। वहीं गुड़ प्राकृतिक स्वीटनर का काम करता है। रागी कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होता है। वहीं गुड आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रागी लड्डू पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही ये एनर्जी भी देता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं रागी गुड़ के लडडू।

यह भी पढ़ें: त्योहार पर लेना चाहते हैं मीठे का आनंद, लेकिन सेहत की भी है चिंता, तो ट्राई करें ये हेल्दी मिठाई रेसिपीज

सामग्री:

  • रागी का आटा- 250ग्राम
  • गुड़- 250ग्राम
  • घी- 250ग्राम
  • भुनी हुई मूंगफली- 50 ग्राम
  • भुने हुए तिल- 50ग्राम
  • अलसी के बीज- 50ग्राम
  • सौंफ बीज-15ग्राम
  • इलायची पाउडर- 15 ग्राम

बनाने की विधि:

सबसे पहले रागी के आटे में एक चम्मच घी डालकर पानी से इसे गूंथ लेंगे। इसके बाद इसका तवा पराठा बनायेंगे। अब रागी पराठा को छोटे टुकड़ों में तोड़कर इसमें तिल,मूंगफली और सौंफ को मिला लें और इन्हें पीस लें।

अब इसे पीसकर इसमें बचे हुए घी और गुड़ को डालकर एक ऐसा मिश्रण तैयार करें जिससे लड्डू बन जाए। अब इस मिश्रण से छोटे छोटे लड्डू तैयार करें। इन लड्डुओं का आप कभी भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ लेना सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: घर पर इस रेसिपी से बनाएं शाही टुकड़ा, स्वाद ऐसा कि सभी कहेंगे वाह!