Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldi Powder Vs Raw Turmeric: क्या हल्दी पाउडर से बेहतर है कच्ची हल्दी? जानें कौन सी है ज्यादा फायदेमंद

हल्दी लगभग हर भारतीय घर में इस्तेमाल होती है। इससे न सिर्फ खाने का रंग बेहतर होता है बल्कि स्वाद भी दोगुना हो जाता है। इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है जिसकी वजह से लोग इसे डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि हल्दी पाउडर (Haldi Powder Vs Raw Turmeric) से ज्यादा गुणकारी कच्ची हल्दी होती है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
कच्ची हल्दी या पाउडर, जानें क्या ज्यादा बेहतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हल्दी (Turmeric) एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर भारतीय घर में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी खाने की रंगत और स्वाद बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है। अपने औधषीय गुणों की वजह से यह कई समस्याओं से राहत दिलाती है। हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाती है।

वैसे तो घरों में हम अकसर हल्दी पाउडर का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी पाउडर से बेहतर खाने में कच्ची हल्दी खाना ज्यादा फायदेमंद होती है। आखिर आइए जानते हैं हल्दी पाउडर से बेहतर क्यों है कच्ची हल्दी-

यह भी पढ़ें- इस तरह खाएंगे ब्रोकली, तो शरीर को मिलेगा 10 गुना फायदा

कच्ची हल्दी खाने के फायदे

करक्यूमिन कंटेंट

हल्दी पाउडर की अपेक्षा कच्ची हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। करक्यूमिन ऐसा कंपाउंड है, जो हल्दी में एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल गुणों के लिए जिम्मेदार होता है। कच्ची हल्दी को पाउडर बनाने की प्रक्रिया में अक्सर इसकी मात्रा कम हो जाती है।

न्यूट्रिएंट से भरपूर

कच्ची हल्दी में सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल और जरूरी तेलों की मात्रा काफी ज्यादा होती है। वहीं, हल्दी को पाउडर करने की प्रक्रिया में इसके न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं।

बेहतर टेस्ट और खुशबू

कच्ची हल्दी का रंग, स्वाद और महक सभी काफी ताजी और तेज होती है। वहीं पाउडर हल्दी का रंग, स्वाद और महक कम होती है। इस वजह से भी कच्ची हल्दी ज्यादा बेहतर होती है।

एसेंशियल ऑयल

कच्ची हल्दी में एसेंशियल ऑयल जैसे टरमेरोन और एटलेंटोन मौजूद रहते हैं, जिससे सेहत को काफी लाभ मिलते हैं। वहीं, हल्दी को पाउडर करने में ये एसेंशियल ऑयल या तो खत्म हो जाते हैं या बहुत कम बचते हैं।

नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट

कच्ची हल्दी में भरपूर नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हल्दी को सुखाने में और पाउडर करने में नष्ट हो जाते हैं। ये नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- Kimchi पहले बनती थी सिर्फ नमक और सब्जियों से, जानें गुणों की खान इस Korean Dish की कहानी

Picture Courtesy: Freepik