Move to Jagran APP

Healthy Drinks: अगर आपको भी नहीं पसंद दूध, तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

दूध कई लोगों के ब्रेकफास्ट का हिस्सा होता है। इससे मिलने वाले पोषक तत्व खासकर कैल्शियम की वजह से लोग इसे डाइट का अहम हिस्सा मानते हैं लेकिन कई लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है और वे इसे पीना नहीं पसंद करते। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स लाए हैं जिन्हें पीने से कई पोषक तत्व मिल सकते हैं। जानें उन ड्रिंक्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Drinks: दूध पीने से दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखते हैं। हालंकि, इतना फायदेमंद होने के बाद भी कई लोगों को दूध नहीं पसंद होता या दूध को पचाने में किसी तरह की प्रॉब्लम होती है, जिसे लैक्टोज इनटोलरेंस कहा जाता है। ऐसे में कुछ ऐसे ड्रिंक्स को पी सकते हैं, जिनमें दूध के समान ही पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। सोया दूध, बादाम दूध, कोकोनट वाटर, हर्बल टी, कोकोनट मिल्क, ओट मिल्क आदि, जैसे ड्रिंक्स से दिन की शुरुआत की जा सकती है।

ये ड्रिंक्स कई पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर होते हैं। इनमें कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन आदि शामिल होता हैं, जो दूध से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसके अलावा इनमें लैक्टोज नहीं होता इसलिए ये लैक्टोज इंटोलरेंस की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी अच्छे ऑप्शन है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दूध के समान ही हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स के बारे में।

लस्सी

लस्सी दूध नहीं पीने वालों के लिए सबसे अच्छा और टेस्टी ड्रिंक है।इसे दही में फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को साथ मिक्स करके तैयार किया जाता है, जो की बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्य वर्धक होते हैं। लस्सी कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम और बहुत सारे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट ड्रिंक है। हालांकि, अगर आप लैक्टोज इंटोलेरेंट हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेकर पिएं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में घर पर बनाएं ये 7 हेल्दी और टेस्टी स्मूदी, बच्चे पीकर हो जाएंगे खुश

तुलसी का पानी

तुलसी को पानी में भिगोकर पीना बहुत ही लाभदायक होता है। तुलसी में गुणकारी तत्व होते हैं, जो विशेष रूप से वायरल इन्फेक्शन और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। तुलसी के पानी को पीने से शरीर को प्राकृतिक तरीके से ऊर्जा मिलती है और इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है।

नारियल पानी

नारियल पानी यानी कोकोनट वाटर आपको पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट, विटामिन और मिनिरल जैसे पोषक तत्व, आपको पोषण देने का काम करते हैं ।

हर्बल टी

बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर हर्बल टी आश्चर्यजनक फायदे देने वाला हेल्थ ड्रिंक है। इसे भी आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

स्मूदी

अनेक गुणों से युक्त फलों से बनने वाले स्मूदी सुबह की शुरुआत के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। फलों में मिलने वाले सारे पोषक तत्त्व स्मूदी के माध्यम से अच्छे से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चुकंदर और गाजर से बनने वाली कांजी है सेहत के गुणों का खजाना, जानें इसे पीने से मिलने वाले फायदे

Picture Courtesy: Freepik