Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट डिशेज के साथ करें गर्मियों में दिन की शुरुआत

सुबह का नाश्ता हेल्दी हो यह हमारी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। हालांकि कई बार समय के अभाव में या किसी और कारण से हम ब्रेकफास्ट स्किप कैसे कर देते हैं। लेकिन इसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान होता है। इसलिए हम कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) ऑप्शन लाए हैं जो काफी लाइट होते हैं और हेल्दी भी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 16 Jun 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में बनाएं ये टेस्टी Breakfast Dishes (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Summer Healthy Breakfast: गर्मियों के सीजन में खाना पचाने से लेकर डिहाइड्रेशन तक की समस्या आम हो जाती है। खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें इस मौसम में संतुलित आहार की जरूरत होती है। खासकर, सुबह के नाश्ते में हमें कुछ ऐसा खाने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे हम पूरे दिन अच्छा महसूस कर सकें। ऐसे में सुबह के समय ऑयली फूड्स का सेवन पूरे दिन एसिडिटी, गैस और बदहजमी की वजह बन सकता है ।

शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए ब्रेकफास्ट का हेल्दी और टेस्टी होना जरूरी है। इससे हमारा डाइजेशन हमेशा अच्छा रहता है। लेकिन कई बार टाइम की कमी के चलते अक्सर हम सुबह का ब्रेकफास्ट अवॉइड कर जाते हैं, जिसका हमारी सेहत पर गलत असर पड़ता है। इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी और टेस्टी दोनों होना चाहिए। गर्मियों में खासकर कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करने जो आपको हेल्दी भी रखेगी और आसानी से पच भी जाएगी।आइए जानते हैं।

तरबूज चाट

गर्मियों के सीजन में हमें ज्यादातर पानी पीने का ही मन होता है। ऐसे में सुबह-सुबह इलेक्ट्रोलाइट्स और स्वाद से भरपूर तरबूज चाट का ब्रेकफास्ट पूरे दिन सेहत की सौगात से भरपूर होगा। इसे बनाना बेहद आसान है। इसके लिए कटे हुए तरबूज के टुकड़ों पर बारीक कटी पुदीने की पत्तियां, चाट मसाला और नींबू का रस डालें। ये नाश्ता सेहत से भरपूर और टेस्टी विकल्प है।

यह भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में रहना है एनर्जी से भरपूर, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

इडली और चटनी

चावल और उड़द की दाल से बनी इडली के साथ नारियल चटनी सुबह का बेहतरीन ब्रेकफास्ट हो सकता है। ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर को पोषण देकर पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। इसके साथ ही ये एक लाइट ब्रेकफास्ट ऑप्शन भी है।

सैंडविच

सैंडविच सुबह के ब्रेकफास्ट बेहतरीन विकल्प है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। ब्राऊन ब्रेड के किनारों को काटकर त्रिकोण आकार में ब्रेड के टुकड़ों पर पुदीने की चटनी, चाट मसाला और खीरा, टमाटर, प्याज के स्लाइस रखें। आपका हेल्दी सेंडविच तैयार करें।

मूंग दाल का चीला

प्रोटीन से भरपूर मूंगदाल का चीला बहुत ही जल्दी बनने वाला हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट है। पिसी हुई मूंग दाल में हल्दी, बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नमक स्वादानुसार डालकर तैयार की जाती है, जो बहुत ही आसानी से पच जाता है।

पोहा

पोहा सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी और हेल्दी विकल्प है। इसे मार्केट में मिलने वाले चूड़े से बनाया जाता है, जिसे चपटा चावल या पोहा भी कहते हैं। बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक, गाजर,आलू, मूंगफली, धनिया पत्ती और मसालों को मिक्स कर तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें: बकरीद पर उठाएं इन टेस्टी डिशेज का लुत्फ, खाकर सभी करेंगे तारीफ