Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Dessert: वेट लॉस पर पानी फेर रहा है मीठा खाने का शौक, तो इन 5 हेल्दी डेजर्ट्स को करें ट्राई

क्या डिनर के बाद आपका भी कुछ मीठा खाने का दिल करता है लेकिन बढ़ती तोंद को देखकर आप मन को मार लेतें हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें डेजर्ट के तौर पर खाकर आप अपने वजन का भी ख्याल रख सकते हैं। आइए जान लीजिए इससे जुड़े कुछ हेल्दी ऑप्शन्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 01 Mar 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
जानिए ऐसे 5 हेल्दी डेजर्ट्स, जिन्हें खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Dessert: अक्सर रात में खाना खाने के बाद मीठा खाने का मन होता है। ऐसे में उन लोगों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है, जो वेट लॉस की कोशिशों में जुटे हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं और अपने मीठा खाने के शौक को दबा रहे हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए 5 शानदार डेजर्ट ऑप्शन्स लेकर आए हैं, जिन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। आइए बिना देर किए जान लीजिए इनके बारे में।

1) खजूर

फाइबर से भरपूर खजूर को खाकर भी आप अपने मीठा खाने के शौक को पूरा कर सकते हैं। इसके सेवन के काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती है, ऐसे में ये आपको अनहेल्दी स्नैकिंग से भी बचाता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे कैलोरी ज्यादा बर्न हो पाती हैं।

यह भी पढ़ें- खाने के बाद नहीं छोड़ पा रहे हैं मीठे का मोह, तो हलवे-मिठाई की जगह खाएं मखाने की हेल्दी खीर

2) मिष्टी दोई

यह भी मिठाइयों की तुलना में एक हेल्दी ऑप्शन है। घर में लो फैट दूध से बना मिष्टी दोई आपको प्रोबायोटिक्स उपलब्ध कराता है, जो आपकी गट हेल्थ को दुरुस्त तो करते ही हैं, साथ ही कैलोरी काउंट को भी काबू में रखते हैं।

3) अंजीर

अंजीर का सेवन भी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने का काम करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है, जिससे कैलोरी बर्न होना आसान हो जाता है, और वेट लॉस की जर्नी को नुकसान नहीं पहुंचता है।

4) चिया पुडिंग

पानी को सोखकर चिया सीड्स एक पुडिंग के टेक्सचर में बदल जाते हैं। फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर ये पुडिंग आपकी भूख को काफी देर तक शांत रखती है, और वेट लॉस में मुश्किल पैदा नहीं होने देती है।

5) मुनक्का

मुनक्का या काली किशमिश भी मीठे में एक हेल्दी ऑप्शन है। आयरन और नेचुरल शुगर से भरपूर ये मुनक्का आपकी मीठा खाने की क्रेविंग को दूर करने के साथ-साथ आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करती है।

यह भी पढ़ें- घर में इस विधि से बनाएं अखरोट का दूध, स्वाद में कहीं से नहीं कम और कई लाजवाब फायदों से भरपूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik