Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Lunch: लंच में बनाएं मिलेट कढ़ी पकौड़ा, स्वाद और सेहत का बेहतरीन कॉम्बिनेशन

लंच या डिनर के लिए ढूंढ़ रहे हैं कोई हेल्दी ऑप्शन जिसे बनाने में ज्यादा वक्त भी न लगे और खाने लायक भी हो तो इसके लिए मिलेट कढ़ी पकौड़ा है बेस्ट। जिसे खाने से पेट भी भर जाएगा और पाचन भी दुरुस्त रहेगा। मिलेट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जान लें मिलेट कढ़ी पकौड़ा की रेसिपी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 16 May 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
मिलेट कढ़ी पकौड़ा टेस्टी एंड हेल्दी लंच ऑप्शन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मिलेट्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स की मौजूदगी के चलते मिलेट्स को डाइट में शामिल कर आप कई सारे सेहत के फायदे पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात कि मिलेट्स से आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक के लिए कई तरह की रेसिपीज तैयार कर सकते हैं। ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं और पेट को लंबे समय तक भरा भी रखते हैं। जिससे वजन बढ़ने की टेंशन नहीं होती। आज हम मिलेट की कढ़ी की रेसिपी जानेंगे, जो है लंच का हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन। 

मिलेट पकोड़ा कढ़ी रेसिपी

सामग्री- 2 कप दही, अजवाइन के पत्ते- 3 से 4, लाल मिर्च 1/2 चम्मच, अदरक- 1 चम्मच, बाजरे का आटा- 1 कप, घी- 2 चम्मच, नमक स्वादानुसार, पानी- 2 कप

विधि

  • कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छे से फेंट लें। इसे आप गहरे बाउल में डालकर पानी मिलाकर चम्मच से भी फेंट सकते हैं य फिर ब्लेंडर में 2 कप पानी मिलाकर चला लें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, हल्दी, हींग और लाल मिर्च डालकर मिला लें।
  • इसे किसी बाउल में निकाल लें। फिर इसमें बाजरे के आटे डालकर घोल तैयार करें। साथ ही इसमें 2 चम्मच घी भी डाल दें। इसे गैस पर पकने के लिए रख दें।
  • एक उबाल आने के बाद गैस की आंच धीमी कर दें। बीच-बीच में चलाते हुए पकाना है।
  • कढ़ी के लिए पकौड़े बनाने के लिए प्याज को लंबा काट लें। इसमें दही मिलाएं। तैयार मिश्रण में अजवाइन के पत्ते, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, सौंफ और बाजरे का आटा डालकर पकौड़े का बैटर तैयार करें। 
  • इसके बाद तेल में पकौड़े तल लें। 
  • मिलेट कढ़ी पकौड़े तैयार होने तक रेडी हो जाएगी। उसमें इन पकौड़े को डाल दें।
  • चाहें तो इसमें राई, करी पत्ते और हींग का तड़का भी लगा सकते हैं। इससे कढ़ी का टेक्सचर और टेस्ट बढ़ा जाएगा। 

ये भी पढ़ेंः- Grapes Dishes: गर्मियों में अंगूर से बनने वाली 2 डिशेज, टेस्टी भी और हेल्दी भी