Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Milk Day 2024 के मौके पर जानें दूध की जगह इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ हेल्दी विकल्प

दूध बेहद पौष्टिक होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल खान-पान में कई तरीकों से किया जाता है। दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होता है। लेकिन कुछ लोग किसी मेडिकल कंडिशन या किसी खास डाइट को फॉलो करने की वजह से दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं। इसलिए आइए जानते हैं कि दूध की जगह इस्तेमाल किए जाने वाले हेल्दी Non-Dairy Alternatives।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
गाय के दूध की जगह पी सकते हैं ये Non- Dairy Alternatives (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दूध एक ऐसा फूड आइटम है, जो सदियों से हमारी डाइट का हिस्सा रहा है। गाय और भैंस का दूध सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी दूध पीना या इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं। वैसे तो दूध में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स आदि, लेकिन कुछ लोग लैक्टोस इंटॉलिरेंस, एलर्जी या डाइट की वजह से दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं। इसलिए अगर आप भी दूध का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो World Milk Day, जिसे हर साल 1 जून को मनाया जाता है, के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे Non-Dairy Alternatives के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे पोषण भी मिलेगा और दूध की वजह से होने वाली परेशानियां भी नहीं झेलनी पड़ेंगी। आइए जानें।

बादाम का दूध (Almond Milk)

बादाम का दूध आप आसानी से घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस साबुत बादाम और पानी की जरूरत पड़ेगी। बादाम के छिलके हटा के उसे पानी के साथ पीस लें और किसी साफ सूती कपड़े से छान लें। बादाम का दूध तैयार है। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है, जिसकी वजह से लोगों के बीच यह काफी पॉपुलर है। इसमें बादाम के फायदे होते हैं, जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक बेहतर लो कैलोरी मिल्क है। हालांकि, गाय के दूध की तुलना में इसमें कैलोरी के अलावा, फैट्स और प्रोटीन की मात्रा भी कम होती है।

यह भी पढ़ें: आलू ही नहीं, बल्कि इन सब्जियों के Fries भी होते हैं काफी टेस्टी और हेल्दी, एक बार जरूर करे ट्राई

चावल का दूध (Rice Milk)

चावल का दूध भी चावल को पानी में पीसकर बनाया जाता है। इसके स्वाद में भी हल्की मिठास मौजूद होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन फैट्स की मात्रा कम होती है। साथ ही, इससे एलर्जी होने का खतरा भी कम होता है। लेकिन अगर आप खाने में ज्यादातर चावल खाते हैं, तो इस दूध की मात्रा कम करें।

ओट्स का दूध (Oat Milk)

ओट मिल्क सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और कैलोरी होती है। इसलिए यह काफी पौष्टिक होता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है। इसलिए दिल की सेहत के लिए यह फायदेमंद होता है।

नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल के दूध का कई डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है और यह काफी गाढ़ा भी होता है। इसका इस्तेमाल कई करी, शेक और सीरियल्स में किया जाता है। हालांकि, इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी कम होता है।

काजू का दूध (Cashew Milk)

इसे भी आसानी से घर पर बना सकते हैं। काजू को पानी में फुलाकर, पानी के साथ पीस लें और छान लें। इसे स्मूदी या कॉफी में डालकर भी पी सकते हैं। इसका स्वाद भी काफी स्वीट होता है। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से यह एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें: मुंह में पानी ले आएंगी ये 6 Maharashtrian Snacks, देश में ही नहीं विदेशों में भी हैं मशहूर, आप भी कर सकते हैं घर पर ट्राई