Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss के सफर में कुछ मीठा खाने का करे मन, तो बेझिझक करें इन Sweet Dishes का सेवन

वजन कम करने (Weight Loss) के लिए हम लोग न जाने कितने ही तरीके अपनाते हैं। लेकिन वेट लॉस के इस सफर में अक्सर मीठा खाने की चाह को दबाना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा और न करना पड़े इसलिए हम कुछ ऐसी डिशेज के बारे में बताने वाले हैं जिनका मीठा स्वाद आपको बेहद पसंद आएगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
वजन कम करने के दौरान भी खा सकते हैं ये Sweet Dishes (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Sweet Dishes: दुनिया में बहुत कम ही लोग होंगे, जिन्हें मीठा बिल्कुल ही पसंद न हो। मीठा खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है। लेकिन यदि आप इस समय वजन कम कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं, तो इस दौरान मीठा खाना आपके Weight Loss के सफर में बाधा डाल सकता है। लेकिन हम कुछ ऐसी स्वीट्स के बारे में आपको बता रहे हैं, जिन्हें खाकर आपका बिल्कुल भी वजन नहीं बढ़ेगा। इन स्वीट्स में बहुत कम कैलोरी, हाई फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें खाकर आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ मिठाइयों के बारे में।

मखाना खीर

इसे बनाने के लिए कम वसा वाले एक लीटर दूध को उबालें, आधा रहने पर इसमें भुना हुआ मखाना और हरी इलायची पाउडर को डालें। मीठे के लिए शहद का उपयोग करें। हाई फाइबर और कम कैलोरी वाली मखाना खीर तैयार है।

रागी हलवा

हाई फाइबर से भरपूर रागी के आटे का हलवा बनाने के लिए कम घी में आटे को भूनकर इससे हलवा बनाएं और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालें। चीनी की जगह गुड़ का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन से भरपूर हैं ये Snacks, वेजिटेरियन्स के लिए हैं परफेक्ट ऑप्शन

चिक्की

चिक्की सबसे अधिक फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर एक हेल्दी स्नैक्स है। इसे तिल, मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स, कुछ सीड्स और गुड़ के साथ बनाया जाता है।

बाजरे का लड्डू

बाजरे के आटे से तैयार होने वाला बाजरे का लड्डू वेट लॉस की जर्नी को आसान बनाते हुए आपके मीठे की क्रेविंग को मिटाता है। इसे मोती बाजरा, ड्राई फ्रूट्स, रागी, जई, और कुछ सीड्स को मिलाकर तैयार किया जाता है।

सेब और बेरी की खीर

पोषण से भरपूर इस खीर को बनाने के लिए कम फैट वाले दूध में कद्दूकस किए हुए सेब और ताजी बैरीज को मिलाकर तैयार किया जाता है।

मूंग दाल का हलवा

कम घी में मूंग दाल, कुछ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और चीनी की जगह खजूर का पेस्ट मिलाकर तैयार किया जाता है।

ओट्स लड्डू

इसे ओट्स को नट्स और सीड्स के साथ सूखा भूनकर, मीठे के लिए खजूर और थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें: इन डिशेज से बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी और टेस्टी, मिनटों में हो जाते हैं बनकर तैयार