Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों के ब्रेकफास्ट और लंच के लिए बेहतरीन हैं ये Vegetarian Dishes, एक बार आप भी जरूर करें ट्राई

रोज खाने में क्या खास बनाएं यह सोचना बड़ा मुश्किल काम होता है। घर में सभी की फरमाइश और सेहत को ध्यान में रखते हुए खाना बनाना होता है। इसलिए यह और कठिन हो जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ हेल्दी और टेस्टी Vegetarian Dishes बताने वाले हैं जिन्हें आप आसानी से सुबह ब्रेकफास्ट या लंच में बना सकते हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 03 Jun 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
ब्रेकफास्ट और लंच में बच्चों के लिए बनाएं ये डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह-सुबह उठते ही सबसे पहले लगभग हर महिला ब्रेकफास्ट और लंच तैयार करने में लग जाती है। ऐसे में हर दिन उनके सामने यही समस्या खड़ी होती है कि आज कौन-सी ऐसी डिश बनाई जाए, जो टेस्ट के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर हो। साथ ही, ये बच्चों को पसंद भी आए और उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और चाहती हैं कुछ नया ट्राई करना, तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी और टेस्टी टिफिन आईडियाज के बारे में।

साबुत अनाज रोटी और टेस्टी मूंग दाल

मूंग दाल में टमाटर, लहसुन, प्याज, हींग, जीरा, अदरक का छोटा टुकड़ा हरी मिर्च ,नमक और हल्दी से उबालकर हेल्दी दाल तैयार करें। इसमें घी और जीरे का तड़का लगाएं। साथ में, साबुत अनाज की रोटी बनाएं।

चने का सैंडविच

उबाल कर मसले हुए चने में बारिक कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, मसालों और मेयोनीज के साथ मिक्स करें और फिर मल्टी ग्रेन ब्रेड पर ककड़ी, टमाटर के साथ सैंडविच तैयार करें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में करना है डिहाइड्रेशन से बचाव, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के Fruit Salad

टोफू स्टर फ्राई

इसे बनाने के लिए टोफू के साथ शिमला मिर्च, प्याज, ब्रोकली, गाजर और मटर को फ्राई करके सोया सॉस, नमक और मसालों को मिक्स करें।

ग्रीक योगर्ट पारफेट

इसे बनाने के लिए ग्रीक योगर्ट में बेरीज, ग्रेनोला डालें और स्वाद के लिए शहद या मेपल सिरप डालें।

वेज फ्राइड राइस

कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा का तड़का लगाएं और अब इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक को डालकर फ्राई करें और फिर इसमें अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियों को डालकर भूने। सब्जियों के पकने पर इसमें फ्राइड राइस मसाला, हल्दी,नमक डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें उबले हुए चावल डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार है वेज फ्राइड राइस।

बैगन और दाल की करी के साथ नान रोटी या चावल

इसे नारियल का दूध, बैंगन, दाल, टमाटर और करी मसालों के साथ तैयार किया जाता है। इसके साथ में ब्राउन राइस या नान रोटी परोसें।

आलू फ्राई के साथ वेज बर्गर

क्विनोआ, ब्लैक बीन्स और अपने पसंद की सब्जियों के साथ बर्गर की स्टफिंग तैयार करें। अब गोल टुकड़ों में कटे प्याज टमाटर, एवोकाडो जैसी सब्जियों को पाव पर रखकर वेज बर्गर तैयार करें। अब इसे बेक्ड स्वीट पोटैटो फ्राई के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: World Milk Day 2024 के मौके पर जानें दूध की जगह इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ हेल्दी विकल्प