Move to Jagran APP

चाट के चटकारे लेते हुए भी कर सकते हैं Weight Loss, ये रहे 4 हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन्स

खट्टी-मीठी और चटपटी चाट हर कोई खाने के लिए बेताब रहता है लेकिन बढ़ते वजन को देखकर अगर आप भी अपना मन मार लेते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि सेहत के लिहाज से भी परफेक्ट चाट के कुछ हाई प्रोटीन ऑप्शन्स (High Protein Chaat Recipes) के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 02 Jul 2024 09:27 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 09:27 PM (IST)
चाट के खट्टे-मीठे चटकारे लेकर कम करना चाहते हैं वजन, तो जान लें इसके 4 ऑप्शन्स (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss: खट्टी-मीठी चटनी से तैयार मजेदार चाट पूरे मुंह का स्वाद ही बदल देती है। चटपटे मसाले और दही की मदद से बनाई गई ये चाट आपको हर गली-नुक्कड़ पर आसानी से देखने के लिए मिल जाएगी, लेकिन डाइट का ख्याल रखने वाले लोग या तो इसे खाने से हिचकिचाते हैं या फिर वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। जाहिर है, बाजार में मिलने वाली चाट से वेट लॉस पर पानी फिर सकता है। ऐसे में, आज हम आपके लिए इसकी एक ऐसी 4 शानदार रेसिपी लेकर आए हैं, जिन्हें खाने से वजन बढ़ने के बजाय यह घटने लगता है। आइए जानते हैं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चाट के हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में।

कच्चा आम चाट

गर्मियों के मौसम में कच्चे आम से बनने वाली चाट वेट लॉस में काफी फायदा पहुंचा सकती है। इसे बनाने के लिए आपको प्याज, टमाटर गाजर, काले चने (उबले हुए), ककड़ी और कच्चे आम चाहिए होते हैं। बता दें, ये सभी चीजें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ हाई प्रोटीन और फाइबर से रिच होती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- अब ब्रेकफास्ट की टेंशन होगी खत्म, हफ्ते के सात दिन ट्राई करें ये सात हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

फलाहारी चाट

यह एक फ्रूट चाट है, जो वजन घटाने के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। बता दें, इसमें आप सेब, अनानास और फ्रेश मशरूम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्स करना है और फिर मसालों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसके बाद आप देखेंगे कि इसमें मौजूद फाइबर न सिर्फ पेट को काफी देर तक भरा रखता है, बल्कि वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित होता है।

एग चाट

उबले अंडे की मदद से तैयार यह चाट भी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी शानदार होती है। इसके लिए आप इसमें टोमेटो सॉस के साथ खूब सारी सब्जियां मिला सकते हैं। इससे यह प्रोटीन रिच के साथ-साथ फाइबर से भी भरपूर बन जाती है। खास बात है कि इसे खाने से भी आपको पेट काफी देर तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बचकर वजन घटा सकते हैं।

स्प्राउट्स कॉर्न चाट

दिन में लगने वाली हल्की-फुल्की भूख हो या फिर कुछ टेस्टी खाने की क्रेविंग, हर मामले में आप स्प्राउट्स कॉर्न चाट का मजा ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए प्याज, टमाटर के साथ मकई, स्प्राउट्स और कुछ मसालों को मिक्स करना होता है और फिर यह आपकी क्रेविंग्स को शांत करने के साथ-साथ वेट लॉस में भी फायदा पहुंचाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें- कद्दू के बीज को इन तीरकों से करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेंगे गजब के फायदे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.