Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss करने के लिए डिनर में शामिल करें ये 5 हाई प्रोटीन चीजें

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में डिनर के लिए हाई प्रोटीन खाना खाने से पेट काफी देर तक भरा रहेगा और पोषण भी मिलेगा जिससे वजन कम करते समय कमजोरी महसूस नहीं होगी। आइए जानें वेट लॉस (Foods for Weight Loss) के लिए कुछ हाई प्रोटीन डिनर आइडियाज।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 15 Jul 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
Weight Loss के लिए डिनर में खाएं हाई प्रोटीन खाना (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss: जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट हमें पूरे दिन एनर्जी से भरा हुआ रखता है, वैसे ही रात का डिनर भी वेट लॉस करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मील होता है। हालांकि, कई बार लोग दिनभर तो वेट लॉस रूटीन को फॉलो करते हैं, लेकिन रात आते आते कुछ न कुछ अनहेल्दी खा ही लेते हैं, जिससे वेट लॉस होने के बजाय वजन बढ़ने लगता है।

ऐसे में हाई प्रोटीन वाला डिनर आपको फुल रखता है, जिससे भूख कम लगती है और आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, इस तरह के डिनर से ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने और मांसपेशियों के मरम्मत में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ हाई प्रोटीन से भरपूर डिनर आइडियाज के बारे में, जो वेट लॉस के सफर में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

पनीर भुर्जी

बारीक कटे हुए प्याज टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और मसालों से तैयार पनीर भुर्जी को आप गेहूं की रोटी के साथ अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर भुर्जी वेट लॉस करने के लिए हेल्दी और टेस्टी डिनर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें: डाइट में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देकर तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, जान लें कैसे

अंडे

हाई प्रोटीन, विटामिन और हेल्दी फैट से भरे हुए अंडों को भी आप अपने रात के डिनर में शामिल कर सकते हैं। इसे उबालकर या अंडे करी को चावल के साथ खा सकते हैं।

ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट

उबली हुई सब्जियों जैसे कि बेल पेपर, तोरी और ब्रोकली के साथ अनेक तरह के मसालों से तैयार ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट को खाया जा सकता है। आपके लिए डिनर का ये एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

टोफू और चावल

टोफू शाकाहारियों के लिए हाई प्रोटीन का सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए जैतून के तेल,प्याज, अदरक, लहसुन और शहद से बनने वाले टेस्टी टोफू के साथ चावल का जरूर आनंद लें। ये हेल्दी और टेस्टी डिनर विकल्प हैं, जो वेट लॉस करने में मदद करेंगे।

ओट्स चीला

हाई प्रोटीन और फाइबर से भरे हुए ओट्स का सेवन करने लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। डिनर में इसे आप सांभर या चटनी के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए पीएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा