Move to Jagran APP

Green Vegetables Storage Tips: हरी पत्तेदार सब्जियों को इन तरीकों से रख सकते हैं लंबे समय तक तरोताजा

Green Vegetables Storage Tips हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं लेकिन इन्हें अगर सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो ये बहुत जल्द खराब हो सकती हैं। अगर आप इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो यहां दिए गए उपायों को आजमाकर आप लंबे समय तक ले सकते हैं इन्हें खाने का मजा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 13 Dec 2023 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2023 10:44 AM (IST)
Green Vegetables Storage Tips: हरी सब्जियों को इन तरीकों से करें फ्रिज में स्टोर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Green Vegetables Storage Tips: सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार होती हैं। पालक, बथुआ, सरसों की साग, मेथी के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ सब्जियां बनाने तक ही सीमित नहीं, बल्कि इससे और भी कई दूसरी तरह की डिशेज तैयार की जा सकती है, लेकिन इन पत्तों को सही तरीके से न स्टोर किया जाए, तो एक ही दिन में सड़ने-गलने लगते हैं। फिर न चाहते हुए भी इन्हें फेंकने का ही ऑप्शन बचता है, तो कैसे करें इन्हें स्टोर, जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 

हरी सब्जियों को स्टोर करने का सही तरीका 

- ताजी पालक को डंठल और पत्तियों को अलग कर लें। इन्हें बिना धोए अखबार में लपेटें और कपड़े के बैग में रैप कर फ्रिज में रखें। इससे ये दो-तीन दिनों तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

- हरी धनिया को लंबे समय कर यूज करने के लिए इसे जड़ समेत पानी से भरे कांच के ग्लास में डूबोकर रख दें और ग्लास को फ्रिज में रख दें। इसके अलावा आप धनिए को जड़े से अलग कर इसकी पत्तियों को एयरटाइट डिब्बे में रख सकते हैं।

- मेथी की पत्तियों को भी डंठल से अलग कर लें। बिना धोए उसे कागज के बैग में लपेटकर रखें। ध्यान दें इसे अखबार में नहीं लपेटना है। वहीं सरसों के साग को पेपर टॉवल में लपेटें और उसे जिप लॉक बैग में स्टोर करें।

- मेथी/पालक/बथुआ/हरी धनिया/मूली के पत्ते/सरसों के साग को एयरटाइट डिब्बे में नीचे पेपर टॉवल बिछाकर रखें। उसके ऊपर भी पेपर टॉवल रखें।

- हरी धनिए को तोड़ लें और इसे पानी से धोकर आइस वॉटर में थोड़ी देर रखने के बाद छान लें। हवा में सुखाएं और बारीक काटकर एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें।

- छोटे, मीडियम और बड़े साइड के कपड़ों की थैलियां लें और इसमें बड़े पत्तेवाले साग जैसे सरसों या राई साग फ्रिज में रख सकते हैं।

- आजकल जालीदार लॉक बैग भी आसानी से बाजार में मिल जाते हैं, लेकिन इनमें डायरेक्ट सब्जियां को न रखते हुए पेपर टॉवल में लपेटकर रखें।

- फ्रिज में पत्तों को रखने की जगह नहीं है, तो पालक को उबालकर पेस्ट बनाकर भी रख सकती हैं। इससे आप पालक का सूप, पालक-पनीर, आलू-पालक जैसी कई डिशेज बना सकते हैं।

- सलाद के पत्तों को एयरटाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज के सबसे ठंडेवाले हिस्से में रखें। आप चाहें, तो ट्रांसपेरेंट फ्वॉयल में लपेटकर भी फ्रिज में रख सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- क्या आप जानते हैं फ्रीज में खाना स्टोर करने का सही तरीका?

Pic credit- freepik 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.