Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Cake Recipe: सर्दियों में मीठा खाना है पसंद, तो बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी केक

Winter Cake Recipe सर्दियों में आप कुछ हेल्दी केक बनाकर अपने बच्चों के साथ-साथ घर के सभी सदस्यों को खिला सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है। केक बनाने के लिए गाजर पंपकिन और अन्य हेल्दी चीजों की जरूरत पडे़गी। ये टेस्टी केक रेसिपीज आप क्रिस्मस और न्यू ईयर पर भी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानें घर पर केक कैसे बनाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 07 Dec 2023 07:37 AM (IST)
Hero Image
Winter Cake Recipe: घर पर इन तरीकों से बनाएं केक

लाइफस्टाइल डेस्क,नई दिल्ली। Winter Cake Recipe: केक खाना हर किसी को पसंद होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक इसे बड़े चाव से खाते हैं। खुशी के मौके पर केक काटने का एक अलग ही महत्व है। बच्चो की खासकर यह फरमाइश होती है कि उन्हें केक खाना है। ऐसे में सर्दियों में आप घर पर ही कुछ हेल्दी केक बना सकते हैं, जो सभी लोगों को काफी पसंद आएगा।

गाजर का केक

सामग्री

गाजर- 2-3, अंडे- 2, आटा- 2 कप, शुगर स्वादानुसार, ऑलिव ऑयल- 2 टेबलस्पून, वेनीला एसेंस, नमक और बेकिंग पाउडर- 1 चम्मच

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। अब गाजर, शुगर, ऑयल, अंडा, वनीला एसेंस को ब्लेंड कर लें। इसके बाद आटा, बेकिंग पाउडर और नमक को मिक्स करें और ब्लेंड करें। बेकिंग ट्रे में केक के मिश्रण को डालकर 20-30 मिनट बेक करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये सूप, जानें बनाने का सबसे आसान तरीका

पंपकिन केक

सामग्री

आटा- 2 कप,  बेकिंग पाउडर- 3 चम्मच, बेकिंग सोडा- 2 चम्मच, दालचीनी (पिसी हुई)- 2 चम्मच, नमक- एक चुटकी, शुगर- 2 कप, ऑयल- 1 कप, कद्दू का पेस्ट- 2 कप, वेनिला एसिंस- 1 चम्मच, अंडे- 4

पंपकिन केक बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। एक बाउल में आटा, बेकिंग पाउडर, सोडा, दालचीनी पाउडर और नमक डाल कर मिक्स करें। अब एक बाउल में शुगर और तेल को फेंट लें। इसमें कद्दू और वेनिला एसिंस मिलाकर और एक अंडा डाल कर फेंट लें। अब इस बैटर को ओवन ट्रे में डाल कर 30 मिनट तक बेक करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में रहना है स्वस्थ, तो इन 3 तरीकों से मेथी के साग को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Pic Credit: Freepik