Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपका बच्चा भी करता है दूध पीने में आनाकानी, तो अपनाएं 4 तरीके, मिनटों में कर देगा गिलास खाली

बच्चों के नखरे उठाना हर मां-बाप के लिए काफी मुश्किल भरा काम होता है। खासकर छोटे बच्चों को खिलाने-पिलाने को लेकर माता-पिता को हर वक्त कुछ नए तरीके ढूंढने पड़ते हैं। कई बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं। अगर आप भी एक पेरेंट हैं और इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो यहां बताए कुछ टिप्स इस समस्या को हल कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
दूध पीने में आनाकानी करते हैं बच्चे, तो अपनाएं ये तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Make Milk Tasty For Kids: दूध में कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन्स के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो सेहत से जुड़े तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है। इससे बच्चों में कब्ज की समस्या दूर होती है और यह इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है, लेकिन माता-पिता के लिए बच्चों को दूध पिलाना काफी मुश्किल काम है। अगर आपका बच्चा भी दूध में पीने में आनाकानी करता है तो आप कुछ टिप्स को अपनाकर बच्चों के लिए दूध को टेस्टी बना सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बात करेंगे जो बच्चों को दूध का गिलास खाली करने पर मजबूर कर देंगे।

बादाम मिल्क

बच्चों को दूध में केसर बादाम मिलाकर देने से दूध का स्वाद बढ़ जाता है। इससे बच्चे मजे से गिलास को खाली कर देंगे। इसे घर पर बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए बादाम को रातभर भीगने के लिए रख दें और सुबह इसके छिलके उतारकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को दूध में मिलाएं और इसमें थोड़ा केसर भी डालें। बच्चों के लिए ये मिल्क हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होगा।

ड्राई फ्रूट मिल्क

बच्चे अगर दूध पीने में नखरे करते हैं तो उसे दूध में मेवे डालकर दें। इसे बनाने के लिए पहले ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में दूध के साथ डालकर ब्लेंड कर लें। यह दूध बच्चे को दें। बच्चे इसे बहुत ही चाव से पीएंगे और यह स्वाद और सेहत दोनों ही मामलों में बेस्ट होगा।

यह भी पढ़ें- घर पर बनाएं कच्चे आम की टेस्टी जेली, बच्चे हो जाएंगे खुश, बेहद आसान है रेसिपी

चॉकलेट मिल्क

बच्चों को चॉकलेट काफी पसंद होता है और वह इस उम्र में चॉकलेट से संबंधित चीजों को खाना भी पसंद करते हैं। अक्सर बच्चे नॉर्मल दूध पीने में मुंह बनाते हैं। ऐसे में आप बच्चों को दूध में चॉकलेट सिरप या पाउडर मिलाकर दे सकते हैं। इससे दूध का स्वाद बढ़ जाएगा और वह खुद मांग-मांगकर दूध पिएंगे।

फ्लेवर्ड मिल्क

अगर आपके बच्चे को चॉकलेट, वनीला, स्ट्रॉबेरी आदि पसंद है तो आप दूध में इन सभी फ्लेवर के एसेंस डाल सकते हैं। इसके अलावा आप दूध में ड्राई फ्रूट पाउडर भी मिला सकते हैं। छोटे बच्चों को यह काफी पसंद आएगा। इससे दूध उनके शरीर में जाएगा और वह स्वस्थ्य रहेंगे।

स्मूदी

गर्मी का मौसम है और अक्सर बच्चे ऐसे में गर्म दूध पीने में हिचकिचाते हैं। तपती धूप में स्कूल से घर आने के बाद अगर ठंडे दूध की स्मूदी मिल जाए तो फिर बात ही कुछ और है। बच्चे हर रोज यही डिमांड करेंगे। इसके लिए आप बच्चों को ठंडे दूध में मैंगो, बनाना आदि मिलाकर स्वादिष्ट और मजेदार स्मूदी तैयार कर सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और इसका स्वाद भी एकदम मजेदार है।

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में झटपट तैयार होंगी पके केले की कुछ खास डिशेज, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद