Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mooli Ki Sabzi: इस तरह से घर में बनाएंगे मूली की सब्जी, तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Mooli Ki Sabzi सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं। जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का भी ख्याल रखती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है मूली। अक्सर लोग इसका उपयोग सलाद के रूप में करते हैं। आप मूली का इस्तेमाल कर कई तरह की डिशेज बना सकते हैं। आइए जानते हैं मूली की सब्जी कैसे बनाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 13 Nov 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
Mooli Ki Sabzi: घर पर इस तरह बनाएं मूली की सब्जी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली । Mooli Ki Sabzi: सर्दियों में मार्केट में मूली खूब मिलती है। मूली को लोग अक्सर सलाद या पराठे में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मूली की सब्जी भी खाने में बहुत टेस्टी होती है। मूली की सब्जी बनाने में ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होती और ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है। आयरन, विटामिन ए, सी, ई और कई पोषक भरपूर मूली खाने से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं।

ये पाचन को दुरुस्त रखती है, दिल के स्वास्थ्य लिए भी फायदेमंद हैं। मूली के साथ-साथ मूली के पत्तों को भी आज हम इस सब्जी में उपयोग करेंगे। तो आइए जानते हैं कैसे बनती है मूली की स्वादिष्ट सब्जी।

सामग्री

मूली- 2 (बारीक कटी हुई), मूली के पत्ते- 1 कप, प्याज- 1 (मीडियम आकार का), अदरक- एक इंच (कद्दूकस किया), हरी मिर्च- 2-3, सरसों का तेल या रिफाइंड ऑयल- 2 चम्मच, अजवाइन- 1 चम्मच, हींग- ¼ चम्मच, हल्दी पाउडर- ½, मिर्च पाउडर- ½ चम्मच, नमक- स्वादानुसार

यह भी पढ़ें: बिना तेल इस तरह से बनाएं राजमा मसाला, स्वाद में कहीं से भी नहीं लगेगा फीका और सेहत में भी No.1

बनाने की विधि

  • मूली की सब्जी बनाने के लिए सबसे मूली और उसकी पत्तियों को अच्छे से 2-3 बार पानी से धो लें। अब मूली को बारीक काट लें या कद्दूकस कर लें। अब मूली के पत्तों को भी बारीक काट लें। प्याज और हरी मिर्च को भी काट कर साइड रख दें। अब एक पैन में सरसों या रिफाइंड तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाएं तो इसमें अजवाइन और हींग डाल लें।
  • अब इसमें कद्दूकस किया या बारीक कटा अदरक और हरी मिर्च डाल लें। अब पैन में मूली और इसके पत्ते डाल लें। इसे ढक कर अच्छे से पकाएं। 10-15 मिनट अच्छे से पकाने के बाद चैक करें अगर मूली और पत्तियां पकने लगी हैं, तो इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल लें और अच्छे से मिलाएं। अब जब तक मूली अच्छे से पक न जाएं इसे पकाएं।
  • सब्जी पक जाएं तो इसे गरमागरम पराठे या फुल्के के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम में राहत दिलाएगा क्रीमी पंपकिन सूप, बनाने के लिए इस आसान रेसिपी को करें ट्राई

Pic Credit: Freepik