Move to Jagran APP

सावधान! दिवाली से पहले जमकर बिक रहे नकली बादाम, इन 5 तरीकों से करें इसकी शुद्धता की पहचान

त्योहार के दिनों में खानपान में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल खूब किया जाता है। दिवाली (Diwali 2024) के मौके पर बाजार में नकली बादाम भी धड़ल्ले से बिकते हैं ऐसे में अगर आप भी इस धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको असली और नकली बादाम का अंतर पता लगाने के 5 ट्रिक्स (How To Identify Fake Almonds) बताने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Real vs Fake Almonds: असली और नकली बादाम को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो इन 5 ट्रिक्स से पहचानें इसकी शुद्धता

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बादाम का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन त्योहार के सीजन में बादाम खरीदते वक्त आपको इसकी शुद्धता के बारे में जानकारी होना भी काफी जरूरी है। जी हां, दिवाली (Diwali 2024) जैसे बड़े फेस्टिवल में कई लोग ड्राई-फ्रूट्स की खरीदारी करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन्हीं दिनों मार्केट में नकली बादाम (Fake Almonds) भी धड़ल्ले से बिकते हैं? आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 आसान ट्रिक्स (Almonds Quality Check) बताते हैं जिनकी मदद से असली और नकली बादाम की पहचान की जा सकती है।

रंग से करें पहचान

असली बादाम का रंग हल्का भूरा होता है। ये प्राकृतिक रंग होता है जो बादाम की किस्म और पकने की अवस्था पर निर्भर करता है। वहीं, नकली बादामों पर आर्टिफिशियल रंग की कोटिंग की जाती है, जिससे इनका रंग काफी गाढ़ा भूरा या काला दिखाई देता है। ऐसे में, त्योहार के मौके पर इन्हें खरीदते वक्त इस बात का भी ख्याल रखें।

वाटर टेस्ट

असली बादाम पानी में डूब जाते हैं। जी हां, जब आप बादाम को पानी में कुछ देर के लिए भिगोते हैं, तो असली बादाम पानी के नीचे चले जाते हैं, जबकि नकली बादाम पानी की सतह पर तैरते रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि असली बादाम में पानी सोखने की क्षमता ज्यादा होती है, जिससे उनका घनत्व बढ़ जाता है और वे पानी में डूब जाते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ घी या तेल नहीं, गुड़ में भी हो सकती है मिलावट! 5 ट्रिक्स से घर पर ही करें इसकी शुद्धता की पहचान

रगड़कर देखें

अगर आप किसी बादाम को अपने हाथों पर रगड़ते हैं और उसमें से रंग निकलने लगता है, तो समझ जाइए कि वह बादाम नकली है। दरअसल, ऐसा एक पाउडर के कारण होता है जो कि नकली बादामों को असली की तरह दिखाने के लिए छिड़का जाता है।

पेपर टेस्ट

बादाम की शुद्धता को जांचने के लिए आप एक कागज में लपेटकर इसे मसलकर देख सकते हैं। बता दें, कि जब आप किसी सख्त सतह पर बादाम को दबाते हैं तो उसमें से एक तेल निकलता है, जो कुछ ही देर में कागज को चिकना कर देता है। वहीं, अगर बादाम नकली होता है तो यह कागज सूखा ही रहता है।

सूंघकर पहचानें

बाजार में मिलने वाले बादामों की गुणवत्ता और शुद्धता पर अक्सर शक होता है, खासकर तब जब सीजन त्योहार का हो। ऐसे में, आप इन्हें खरीदते वक्त ही तोड़कर उसकी महक सूंघ सकते हैं। जी हां, ऐसा करने पर अगर आपको एक मीठी और तेल जैसी सुगंध आती है तो बादाम की क्वालिटी को लेकर बेफिक्र हो जाइए, लेकिन अगर आपको इनमें कोई खुशबू नहीं आती या फिर एक आर्टिफिशियल यानी अजीब से महक आती है, तो समझ जाएं कि यह नकली हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं नकली तो नहीं है आपके घर रखा सरसों का तेल, 5 ट्रिक्स से मिनटों में करें पहचान