Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूलकर भी न करें घर पर बनाए पनीर के पानी को फेंकने की गलती, इन तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

कई लोग घर पर पनीर बनाते हैं क्योंकि वह ज्यादा शुद्ध और स्वादिष्ट होता है। पनीर बनाते समय उसमें से निकलने वाला पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है जिसका इस्तेमाल आप कई प्रकार के डिश बनाने में भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं पनीर के पानी को किन डिशेज में मिलाकर उनका स्वाद और बढ़ाया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 22 Jul 2024 07:10 AM (IST)
Hero Image
ऐसे करें पनीर के बचे पानी का इस्तेमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर घर में महिलाएं दूध से पनीर बनाती हैं और पनीर बनाने के बाद इसके पानी को किसी काम में लाने के बजाय फेंक देती हैं। लेकिन पनीर की तरह ही, इसका पानी भी प्रोटीन सहित कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है, क्योंकि दूध में दो तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं, कैसिइन और व्हे प्रोटीन। पनीर बनाने की प्रक्रिया में कैसिइन प्रोटीन पनीर में और व्हे प्रोटीन इसके पानी में आ जाता है।

प्रोटीन के अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, कैल्शियम, और कई तरह के विटामिन्स और मिनिरल्स जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ऐसे में इसका उपयोग कई तरह की डिशेज को बनाने में किया जा सकता है, जिससे इसकी पौष्टिकता भी कम नहीं होती और खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। यदि आप भी घर में पनीर बनाते हैं और इसके बचे हुए पानी को वेस्ट नहीं करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Vitamin-D की कमी को झट से पूरा करेंगे ये हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

पनीर के बचे हुए पानी को इस्तेमाल करने के तरीके-

  1. पनीर के पानी का उपयोग बेसन की कढ़ी बनाने में कर सकते हैं। इसका हल्का खट्टा स्वाद कढ़ी के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है।
  2. पनीर के पानी का इस्तेमाल आटा गूंथने, दाल, चावल या ग्रेवी वाली सब्जी बनाने में भी किया जा सकता है। इससे इनके स्वाद में वृद्धि होती है, और पौष्टिकता का जुड़ाव होता है।
  3. उपमा बनाने में पानी की जगह फ्रेश पनीर वाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है,वैसे भी ज्यादातर लोग उपमा बनाने में टमाटर या दही का इस्तेमाल करते ही हैं।
  4. ताजे पनीर के पानी को आप भुने हुए जीरा पाउडर और काला नमक मिक्स कर पी सकते हैं, क्योंकि प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर पनीर का पानी पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है।
  5. डोसा बनाने से पहले चावल और दाल को भिगोने के लिए पनीर के व्हे वाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे इसमें फर्मेंटेशन की प्रक्रिया अच्छे से होती है, और डोसा क्रिस्पी बनता है।
  6. अप्पे या उत्पम का बैटर तैयार करने में भी पनीर के पानी का उपयोग किया जा सकता है। इससे अप्पे और उत्पम सॉफ्ट बनते हैं।
  7. पनीर के पानी का उपयोग फिर से पनीर बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  8. थोड़ी-सी दही के साथ छांछ या लस्सी बनाने में भी पनीर के पानी का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए बस पनीर के पानी में दही फेंट कर, आपको छांछ में भुना हुआ जीरा पाउडर और काला नमक डालना है और लस्सी में मिठास के लिए शहद या थोड़ी सी चीनी मिक्स करनी है।

यह भी पढ़ें: खाने का स्वाद और बढ़ा देंगी ये नारियल की चटनी, जानें बनाने की रेसिपी