Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अच्छी सेहत के लिए डाइट में शामिल करें 5 तरह के नमक, मिलेंगे ऐसे फायदे कि चौंक जाएंगे आप!

नमक का इस्तेमाल आपके भोजन को स्वादिष्ट तो बनाता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी गुणकारी होता है। सफेद नमक तो सभी खाते हैं लेकिन आइए आज आपको बताते हैं नमक के ऐसे 5 प्रकार (Types Of Salt) जिन्हें सही तरीके से डाइट में शामिल करने से अनगिनत फायदे पाए जा सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 25 Aug 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 तरह के नमक (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नमक हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है। ज्यादातर लोग सिर्फ सफेद नमक का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विभिन्न प्रकार के नमक में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं? आइए इस आर्टिकल में आपको पांच तरह के नमक के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके ढेरों फायदे पा सकते हैं।

समुद्री नमक (Sea Salt)

समुद्री नमक समुद्र के पानी से निकाला जाता है। इसमें कई तरह के मिनरल्स होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, और कैल्शियम। ये मिनरल्स बॉडी के कई फंक्शन्स में मदद करते हैं। आप भी इस समुद्री नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

हिमालयन गुलाबी नमक (Himalayan Pink Salt)

हिमालयन गुलाबी नमक पाकिस्तान के हिमालय पर्वतमाला से निकाला जाता है। इसमें 84 से ज्यादा मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं। यह नमक अपने गुलाबी रंग के लिए जाना जाता है, जो इसमें मौजूद आयरन के कारण होता है। हिमालयन गुलाबी नमक का यूज भी खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में करें कुछ जरूरी बदलाव, नहीं तो झेलना पड़ जाएगा नुकसान

काला नमक (Black Salt)

काला नमक एक भारतीय मसाला है जो अपने खास टेस्ट और महक के लिए जाना जाता है। यह नमक आमतौर पर गुजरात में उत्पादित होता है। काला नमक में सल्फर, आयरन, और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं। इसे अक्सर अचार, चटनी, और अन्य भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है।

हवाई हवाईयन ब्लैक साल्ट (Hawaiian Black Salt)

हवाईयन ब्लैक साल्ट एक विशेष प्रकार का समुद्री नमक है जो हवाई द्वीपों से निकाला जाता है। इसमें एक्टिव कोयला होता है जो इसे काला रंग देता है। यह नमक अपने स्वाद के लिए जाना जाता है और अक्सर मीट और समुद्री भोजन के साथ इस्तेमाल किया जाता है।

फ्लोर डी सेल (Fleur de Sel)

फ्लोर डी सेल एक हाई क्वालिटी समुद्री नमक है जो फ्रांस के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है। इसे समुद्र के पानी से हाथ से इकट्ठा किया जाता है और यह अपने नाजुक क्रिस्टल के लिए जाना जाता है। बता दें, फ्लोर डी सेल का इस्तेमाल भी खाने में एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है और इसे एक लक्जरी आइटम्स की श्रेणी में रखा जाता है।

सेहत के लिए भी हैं बेमिसाल फायदे

  • स्वाद में इजाफा: ये नमक खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं और इसे ज्यादा स्वादिष्ट बनाते हैं।
  • पोषण प्रदान करते हैं: पांच तरह के ये नमक कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।
  • पाचन में मदद करते हैं: पाचन में सुधार लाने के लिए भी आप अपनी डाइट में नमक का बदल-बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो पांच तरह के ये नमक त्वचा और बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन लोगों पर भारी पड़ सकती हैं चाय की चुस्कियां, अगर आप भी हैं शौकीन हो तो जाएं सावधान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।