Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाय में मिलाएं ये हेल्दी चीजें, स्वाद के साथ सुधर सकती है सेहत

Tips For HealthyTea कुछ लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि वो दिनभर में कई कप चाय पीते हैं। हालांकि हम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। कई लोग खाली पेट ही चाय पी लेते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक है। ऐसे में आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो चाय को हेल्दी बनाती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 10 Oct 2023 05:19 PM (IST)
Hero Image
Tips For Healthy Tea: इस तरह बनाएं हेल्दी चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips For HealthyTea: दुनिया में चाय पीने के शौकीनों की कमी नहीं है। अक्सर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से होती है। कई लोग तो चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में 3-4 बार चाय पीते हैं। हालांकि अधिक मात्रा में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन आप  चाय को हेल्दी बना सकते हैं, जिससे आपकी सेहत को फायदा होगा। तो आइए जानते हैं, चाय में किन चीजों का प्रयोग करें, जिससे आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।

नींबू का रस

नींबू का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है, जिससे स्किन भी अच्छी रहती है, साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

अदरक

अदरक स्वाद के साथ सेहत से भरपूर है। कई लोग इसे चाय में इसका इस्तेमाल करते हैं, जिससे चाय का स्वाद दोगुना बढ़ा जाता है। इससे शरीर में विटामिन- सी की कमी भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में खाएं आलू से बने ये स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ मिलेगी एनर्जी

तेजपत्ता

चाय में तेजपत्ता डालने से स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बन जाती है। इसमें विटामिन-ए, सी और बी-6 पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

दालचीनी

तेजपत्ता की तरह दालतीनी भी चाय का स्वाद बढ़ाती है। यह सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। इसमें विटामिन-बी और के पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

इलायची

इलायची तो चाय की जान होती है, जैसे ही ये चाय में डल जाए, तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। यह विटामिन-सी और बी से भरपूर होती है।

लौंग

चाय में लौंग काफी हेल्दी माना जाता है। इससे इम्युनिटी तो बढ़ती ही है, यह विटामिन-सी का भी अच्छा स्त्रोत है।

काली मिर्च

चाय में कुचली हुई काली मिर्च डालना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन के, ए और बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम में भी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें: मेथी का कड़वापन बिगाड़ देता है सब्जी का स्वाद, तो अगली बार बनाने से पहले ट्राई करें ये उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik