Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Coffee Day: पूप से बुलेटप्रूफ तक ये हैं दुनिया की 5 अजीबोगरीब कॉफी, क्या आपने चखा इनका स्वाद

International Coffee Day 2023 कॉफी दुनियाभर में एक लोकप्रिय ड्रिंक है जिसे लोग अलग-अलग तरीकों से पीना पसंद करते हैं। सुबह की शुरुआत हो या ऑफिस की थकान कॉफी हर मौके के लिए परफेक्ट है। हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है। इस मौके जानते हैं दुनिया की 5 ऐसी अजीब कॉफी के बारे में जिनके बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
ये हैं दुनिया की 5 अजीबोगरीब कॉफी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Coffee Day 2023: कॉफी कई लोगों की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा होती है। कुछ लोग जहां अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं, तो वहीं कुछ दिनभर की थकान मिटाने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा ऑफिस में काम करते हुए आलस भगाने के लिए भी लोग अक्सर कॉफी का ही सहारा लेते हैं। डेट हो या दोस्तों के साथ आउटिंग कॉफी हर मौके के लिए परफेक्ट होती है।

बीते कुछ समय से लोगों के बीच कॉफी की चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। ऐसे में कॉफी ग्रोअर्स के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है। इस मौके आज जानते हैं दुनिया की 5 ऐसी अजीब कॉफी के बारे में,जिनके बारे शायद ही आप जानते होंगे।

 यह भी पढ़ें- दुनिया की 5 सबसे मशहूर कॉफी, जानें इन्हें बनाने का खास तरीका

मंकी स्पिट कॉफी

जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि इस कॉफी को बंदर के थूक से बनाया जाता है। दरअसल, ताइवान में कॉफी बीन्स को पहले बंदर चूसता है और वापस उगल देता है। फिर इन कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कमर्शियल कॉफी बनाने के लिए किया जाता है, जिसे बंदर के थूक से अपना अनूठा वेनिला स्वाद मिलता है।

पूप कॉफी

पूप कॉफी, जिसे सिवेट कॉफी या लुवार्क कॉफी भी कहा जाता है, दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। यह पॉप कल्चर में सबसे लोकप्रिय कॉफी भी है। इसे सिवेट बिल्लियों द्वारा पचाए गई कॉफी बीन्स से बनाया जाता है। इसके लिए पहले बिल्ली को कॉफी बीन्स खिलाई जाती है और फिर उनके मल से इसे इकट्ठा कर प्रोसेस्ड करने के बाद बाजारों में बेचा जाता है।

प्यूक कॉफी

जैसा कि नाम से पता चलता है, प्यूक कॉफी वियतनामी वीजल्स की प्यूक यानी उल्टी से बनाई जाती है। दरअसल, वीजल्स कॉफी बीन की बाहरी चेरी को खाकर पचा लेते हैं और बाकी बचे बीन्स को मुंह से वापस बाहर निकाल देते हैं। फिर इन उगली हुई बीन्स को एकत्र कर प्रोसेस्ड किया जाता है और फिर बाजारों में बेचा जाता है।

एग कॉफी

परंपरागत रूप से Cà Phê Trung के नाम से मशहूर एग कॉफी वियतनाम में काफी लोकप्रिय है। असल में, यह लगभग एक मिठाई है, जिसका आविष्कार तब हुआ जब वियतनाम में दूध की कमी थी। ऐसे में दूध की जगह अंडे का इस्तेमाल किया जाने लगा। कॉफी में अंडे के साथ गाढ़ा दूध मिलाने से यह मलाईदार और मीठा लगता है। अपने स्वाद और अनोखपन की वजह से यह कॉफी प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है।

बुलेटप्रूफ कॉफी

बुलेटप्रूफ कॉफी, जिसे बटर कॉफी के रूप में भी जाना जाता है, एक्सट्रा फैट से बनी एक हाई कैलोरी कैफीनयुक्त ड्रिंक है। इसका उद्देश्य आपके दिन की शुरुआत कार्ब-हैवी नाश्ते से करना है। इसे बुलेटप्रूफ डाइट को बनाने वाले अमेरिकी उद्यमी और लेखक डेव एस्प्रे द्वारा बनाया गया था। यह ड्रिंक लो-कार्ब और कीटो डाइट फॉलो करने वालों के बीच काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है खाली पेट कॉफी पीने की आदत, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान

Picture Courtesy: Freepik