Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Coffee Day 2024: एक-दूसरे से कैसे अलग हैं Latte, Espresso और Cappuccino जैसी 6 तरह की कॉफी

सुबह नींद से जागना हो या ऑफिस में लंच के बाद आलस भगाना हो कॉफी हर सिचुएशन के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक है। यह कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक होती है जिसे लोग हर बार चाव से पीते हैं। इस लोकप्रिय ड्रिंक की इसी लोकप्रियता को देखते हुए हर साल 1 अक्टूबर को International Coffee Day 2024 मनाया जाता है। ऐसे में जानते हैं 6 तरह की कॉफी में अंतर।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
एक-दूसरे से कितने अलग है कॉफी के ये 6 प्रकार (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कॉफी कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक होती है। सुबह की शुरुआत करनी हो या ऑफिस के नींद और आलस को भगाना हो, कॉफी हर सिचुएशन के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक साबित होती है। इतना ही नहीं कई लोग स्ट्रेस या मूड फ्रेश करने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं। कॉफी की इसी लोकप्रियता को देखते हुए हर साल एक दिन इस ड्रिंक को समर्पित किया गया है। हर साल 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल कॉफी डे (International Coffee Day 2024) मनाया जाता है। यह दिन कॉफी की लोकप्रियता का जश्न मनाने का एक मौका है।

हम सभी रोजाना कॉफी जरूर पीते होंगे और सभी अपनी पसंद के मुताबिक लाटे, कैपेचिनो (Espresso Vs Cappuccino) या अन्य कॉफी पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इन सभी कॉफी में अंतर क्या होता है। अगर नहीं, तो आज वर्ल्ड कॉफी डे के मौके पर आपको बताते हैं अलग-अलग तरह की कॉफी (Coffee Types) और उनके बीच के अंतर के बारे में-

यह भी पढ़ें-  वर्किंग वुमन के लिए हेल्दी ऑप्शन हैं ये 4 ईजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज, झटपट बनाकर रोज सुबह करें समय की बचत

एस्प्रेसो

एस्प्रेसो बारीक पिसी हुई कॉफी बीन्स में गर्म पानी डालकर बनाई गई एक स्ट्रॉन्ग कंसेन्ट्रेटेड कॉफी है। यह कई अन्य कॉफी ड्रिंक्स का बेस बनता है। कॉफी के इस सबसे शुद्ध रूप को आमतौर पर इसे ब्लैक कॉफी के नाम से भी जाना जाता है।

कैफे लाटे

कैफे लाटे, एस्प्रेसो और उबले हुए दूध के मिश्रण से बना एक स्मूद, मलाईदार ड्रिंक है, जिसके ऊपर थोड़ी मात्रा में दूध का झाग डाला जाता है। यह उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो एस्प्रेसो वाले टेस्ट के साथ लाइट कॉफी पीना पसंद करते हैं।

एफोगाटो

यह एक डेजर्ट कॉफी कॉम्बिनेशन, जिसमें वेनिला आइसक्रीम के एक स्कूप पर गर्म एस्प्रेसो का एक शॉट डाला जाता है। यह इटैलियन डिश आमतौर पर रात के खाने के बाद डेजर्ट के रूप में सर्व किया जाता है।

कैपेचिनो

यह एस्प्रेसो, दूध और मिल्क फोम को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाई गई एक लोकप्रिय इटैलियन कॉफी है। इसके ऊपर अक्सर कोको या दालचीनी पाउडर छिड़का जाता है। मलाईदार मिल्क फोम के साथ यह स्ट्रॉन्ग एस्प्रेसो कड़वाहट और मिठास का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशनका है।

फ्लैट व्हाइट

यह एक एस्प्रेसो बेस्ड ड्रिंक है, जिसमें उबले हुआ दूध मिलाया जाता है। हालांकि, यह कैपचिनो या लाटे की तुलना में ज्यादा स्मूद, मलाईदार होती है, जिसकी वजह से लोग इसे ज्यादा पंसद करते हैं।

कोल्ड ब्रू

गर्म मौसम के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली कोल्ड ब्रूइंग प्रोसेस की वजह से यह ड्रिंक मीठे स्वाद के साथ ही एक स्मूद और ज्यादा टेस्टी कॉफी बनती है।

यह भी पढ़ें-  पहले से ही बनाकर रखने चाहिए ये 5 स्नैक्स, घर आए मेहमानों को खूब आते हैं पसंद