Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tirupati Balaji Laddu Controversy: इन आसान तरीकों से करें असली या नकली घी की पहचान, बच जाएंगे बाजार की मिलावट से

तिरुपति मंदिर में बांटे जाने वाले प्रसाद तिरुपति लड्डू (Tirupati Balaji Laddu Controversy) को बनाने वाले घी के इस्तेमाल पर काफी विवाद छिड़ गया है। आंध्र पद्रेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने पिछली सरकार पर आरोप लगाया कि इन लड्डुओं को बनवाने के लिए जानवरों की चर्बी और अन्य घटिया सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए जानें घर पर कैसे करें घी की शुद्धता की जांच।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
आसानी से पहचान लेंगे नकली घी को, अगर अपनाएंगे ये तरीके (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Identify Real vs. Fake Ghee: हाल ही में तिरुपति मंदिर (Tirupati Balaji Mandir) में बांटा जाने वाला प्रसाद पर काफी विवाद (Tirupati Balaji Laddu Controversy) हो रहा है। आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि मंदिर में मिलने वाले प्रसाद तिरुपति लड्डू में जानवरों की चर्बी से बने घी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, मंदिर प्रशासन ने इस बात का खण्डन किया, लेकिन इस आरोप से भक्तों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंची है और लोग तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने लगे हैं। आपको बता दें कि टीटीडी ही इस मंदिर का संचालन करती है। लेकिन बात इतनी बढ़ गई है कि इसका फैसला करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख करने की मांग भी उठ रही है।

वैसे मिलावटी घी की समस्या आज की नहीं है। घी की मात्रा को बढ़ाने के लिए कई विक्रेता उसमें मिलावट करते हैं और उसे शुद्ध घी के नाम पर बेचते हैं। लेकिन मिलावटी घी खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके (Tips to Identify Real vs. Fake Ghee) बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आप घी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। आइए जानें कैसे।

यह भी पढ़ें: टीटीडी ने कहा-तिरुपति के लड्डू अब पूरी तरह से पवित्र

घी को गर्म करके देखें

घी की शुद्धता जांचने के लिए उसे गर्म करके देखें। अगर घी शुद्ध होगा, तो वह तुरंत पिघल जाएगा और उसका रंग भूरा हो जाएगा। वहीं, मिलावटी घी को पिघलने में समय लगता है और उसका रंग पीला होता है।

आयोडीन जांच

घी की शुद्धता को जांचने का एक आसान तरीका है आयोडीन टेस्ट। थोड़ा-सा घी लें और उसमें कुछ बूंदे आयोडीन डालें। अगर घी शुद्ध होगा, तो उसके रंग में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं अलग घी में फैट मिलाया गया है, तो इसका रंग बैंगनी हो जाएगा।

डबल बॉइलर तरीका

घी की शुद्धता जांचने का ये भी एक आसान तरीका है। घी को डबल बॉइलिंग मेथड से गर्म करें। शुद्ध घी पूरी तरह से पिघल जाएगा, लेकिन मिलावटी घी में एक समान नहीं पिघलेगा और पीछे कुछ न कुछ रेसिड्यू छोड़ देगा।

पानी में मिलाकर देखें

एक चम्मच घी को गर्म पानी के गिलास में डालें और मिलाएं। शुद्ध घी पानी में अच्छी तरह मिल जाएगा। वहीं मिलावटी घी पानी में पूरी तरह नहीं मिलेगा और कुछ न कुछ अशुद्धियां पानी में नजर आने लगेंगी।

हाइड्रोक्लोरिक एसिड टेस्ट

घी की शुद्धता को परखने के लिए सबसे पहले थोड़ा-सा घी लें और उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। इसे ऐसे समझें कि अगर 2 मि.ली. घी में 5 मि.ली. हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाते हैं और उसका रंग लाल हो जाए, तो समझ जाएं कि घी में मिलावट है।

हाथ पर लगाकर देखें

शुद्ध घी में छोटे-छोटे दानें जैसा टेक्सचर देखने को मिलता है। ये ग्रेन्योल्स पूरे घी में एक समान देखने को मिलते हैं। लेकिन मिलावटी घी में ऐसा नहीं होता। उसे हाथ पर मिलाते ही आपको चिपचिपाहट और असमान रूप से मिले ग्रेन्योल्स महसूस होंगे।

यह भी पढ़ें: Tirupati Balaji में 200 साल पहले शुरू हुई प्रसाद बांटने की परंपरा, लड्डूओं से पहले लगता था इस खास चीज का भोग