Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं नकली तो नहीं है आपके घर में रखी चायपत्ती? इन आसान तरीकों से करें मिलावट की पहचान

चाय के शौकीन लोग हर मौसम में इसका लुत्फ उठाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में नकली चायपत्ती (Adulterated Tea Leaves) भी धड़ल्ले से बिकती है? जी हां इसमें कई तरह के हानिकारक पदार्थों की मिलावट की जाती है। ऐसे में अगर आप भी चायपत्ती की शुद्धता का पता (Tea Leaves Purity) लगाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
Tea Leaves Adulteration Test: चायपत्ती असली है या नकली, इन आसान तरीकों से घर बैठे करें पहचान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खाने-पीने की चीजों में मिलावट का गंदा खेल आजकल आम हो गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चाय जैसी चीज भी इस मिलावट (Tea Leaves Adulteration) से अछूती नहीं रही है। जी हां, इसमें लोहे का चूरा, सूखा गोबर, लकड़ी का बुरादा और रंग जैसी चीजें मिलाई जाती हैं जिससे धीरे-धीरे शरीर बीमारियों का घर बनने लगता है। ऐसी चाय पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं और एलर्जी का खतरा रहता है। ऐसे में, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान तरीके (How To Identify Adulterated Tea Leaves) बताएंगे जिनकी मदद से घर बैठे ही चायपत्ती में मिलावट का पता लगाया जा सकता है। आइए जानें।

कलर टेस्ट

चायपत्ती की शुद्धता जांचने का एक आसान तरीका है कलर टेस्ट। इसके लिए आपको एक ट्रांसपेरेंट गिलास लेना है और उसमें नींबू का रस और थोड़ी चायपत्ती को डालना है। कुछ देर बाद अगर नींबू का रस पीला या हरा हो जाता है तो मानकर चलिए कि आपकी चायपत्ती असली है, लेकिन अगर यह रंग नारंगी या अन्य रंगों में बदल जाता है, तो समझ जाएं कि चायपत्ती में मिलावट है।

टिश्यू पेपर टेस्ट

चायपत्ती की शुद्धता जांचने के लिए आप टिश्यू पेपर का टेस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच चायपत्ती को टिश्यू पेपर पर रखकर उस पर थोड़ा पानी छिड़कें, फिर इस टिश्यू पेपर को धूप में सुखा दें। अगर टिश्यू पेपर पर रंगीन धब्बे या निशान लग जाते हैं तो समझ जाएं कि चायपत्ती में मिलावट है। असली चाय पत्ती से टिश्यू पेपर साफ रहेगा।

यह भी पढ़ें- सेहत तो तब चमकेगी जब असली दूध पिएंगे आप, 5 तरीकों से घर बैठे करें इसकी शुद्धता की पहचान

कोल्ड वाटर टेस्ट

नकली चायपत्ती की पहचान करने के लिए आप ठंडे पानी का टेस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच चायपत्ती डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अगर चायपत्ती असली है तो धीरे-धीरे पानी में रंग छोड़ेगी और रंग गाढ़ा होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन अगर चायपत्ती नकली है तो पानी का रंग एक मिनट के अंदर ही बदल जाएगा। यह एक सरल तरीका है जिससे आप घर बैठे ही अपनी चायपत्ती की शुद्धता का पता लगा सकते हैं।

खुशबू से करें पता

असली चायपत्ती की खुशबू आपको तुरंत बता देगी कि यह शुद्ध है या फिर नहीं। जब आप चायपत्ती को सूंघते हैं तो आपको एक फ्रेश और नेचुरल सुगंध महसूस होनी चाहिए, लेकिन अगर आपको कोई आर्टिफिशियल या केमिकल वाली गंध आती है तो समझ जाएं कि चायपत्ती में मिलावट हो सकती है।

यह भी पढ़ें- केले के नाम पर जहर तो नहीं खा रहे आप? कार्बाइड केमिकल से पके केले की 5 ट्रिक्स से करें पहचान