Move to Jagran APP

Karva Chauth 2024 पर सरगी की थाली में शामिल करें मिनटों में बनकर तैयार होने वाली ये डिशेज

इस साल करवा चौथ (Karva Chauth 2024) का त्योहार 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती हैं। इस व्रत में सुबह के समय सरगी करने का रिवाज भी होता है जिसमें ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो पाचन को भी हेल्दी रखे और एनर्जी भी दे। यहां हमने ऐसी ही कुछ डिशेज बताई हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 18 Oct 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
Karva Chauth 2024 पर इन डिशेज से करें सरगी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ (Karva Chauth 2024) हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस साल 2024 में करवा चौथ 20 अक्टूबर (Karva Chauth 2024 Date) यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, जिसमें सबसे पहले सुबह के समय सरगी (Karva Chauth 2024 Sargi) की जाती है। इसे सास अपनी बहू को उपहार स्वरूप देती है, जिसमें शृंगार और खाने-पीने की चीजें शामिल होती हैं।

सरगी करने का साइंटिफिक महत्व भी है। इससे व्रत करने वाली महिलाओं को पूरे दिन ऊर्जा मिलती है और उनकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन उपवास को देखते हुए सरगी (Karva Chauth 2024 Sargi) में हमेशा हेल्दी चीजें ही खानी चाहिए, जिससे व्रत के दौरान पेट में गैस या एसिडिटी जैसी समस्या न पैदा हो। यहां सरगी की थाली में शामिल करने योग्य कुछ बहुत ही सरल और पौष्टिक व्यंजनों (Energy-Boosting Foods) की जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ की सरगी में बिल्कुल न खाएं ये चीजें, नहीं तो व्रत पूरा करना हो जाएगा मुश्किल

करवा चौथ की सरगी में खाएं ये डिशेज

  • दूध और खजूर- दूध में खजूर मिलाकर खाने से आयरन और कैल्शियम मिलता है, जो दिनभर की शक्ति बनाए रखता है। इसलिए इसे आप अपनी सरगी की थाली का हिस्सा बना सकती हैं।
  • फ्रूट चाट- सेब, केला और अनार जैसे ताजे फल खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही, इन्हें फ्रूट चाट बनाकर खाने से स्वाद भी अच्छा आता है और आप फलों को आसानी से खा सकती हैं।
  • मूंग दाल चीला- मूंग दाल से बना चीला प्रोटीन से भरपूर और हल्का होता है, जो पाचन में आसान है और दिनभर भूख को नियंत्रित कर सकता है।
  • ओट्स पोहा- ओट्स से बना पोहा फाइबर और पोषण से भरपूर होता है, जो हल्का भी है और दिनभर की एनर्जी के लिए अच्छा विकल्प है।

  • पनीर रोल्स- पनीर रोल्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर को ऊर्जा और मजबूती देते हैं।
  • उपमा- उपमा एक हल्का और स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे हल्के ड्राई फ्रूट्स और सब्जियों के साथ बनाया जा सकता है।
  • फेनी- भुनी हुई सेंवई और दूध से बनाई जाने वाली फेनी को सरगी की थाली में जरूर शामिल करना चाहिए। ये एक पारंपरिक डिश है जिसे कुछ जगहों पर सरगी थाली में जरूर शामिल किया जाता है।
  • चिया पुडिंग- चिया सीड्स की पुडिंग ओमेगा-3 और फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

  • तिल के लड्डू- तिल और गुड़ से बने लड्डू आयरन और ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जो उपवास के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।

  • खीरे का रायता- दही पाचन में सहायक होता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है। साथ ही, खीरा भी पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
  • यह भी पढ़ें: बस एक क्लिक में जानें कि किन महिलाओं को नहीं करना चाहिए करवा चौथ का व्रत