Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट से जुड़ें हैं सेहत के कई फायदे, इन तरीकों से कर सकते हैं डाइट में शामिल

डार्क चॉकलेट खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हेल्दी भी होता है। इसलिए आप इसकी अलग-अलग डिशेज बनाकर डेजर में शामिल कर सकते हैं। वैसे तो इसकी काफी डिशेज बनाई जा सकती है लेकिन आज हम आपको इसकी कुछ खास डिशेज के बारे में बताने वाले हैं। जानें डार्क चॉकलेट की बनी कुछ टेस्टी डिशेज बनाने की रेसिपी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 28 Dec 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
डार्क चॉकलेट से बना सकते हैं ये स्वादिष्ट डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dark Chocolate Recipes: डार्क चॉकलेट खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसके साथ ही, यह आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसमें ज्यादा एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं। यह फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाव करता है और साथ ही, कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल की सेहत का भी ख्याल रखता है। इसके अलावा, ब्लड प्रेशर और इंफ्लेमेशन कम करने में भी यह काफी मददगार हो सकता है। इसकी आप कई डिशेज भी बना सकते हैं, जिन्हें खाने से आपको इसका फायदा भी मिल सकता है। आइए जानते हैं, डार्क चॉकलेट की कौन-कौन सी डिशेज बना सकते हैं।

ब्राउनी ( Brownie)

एक पैन में पानी में डालें और उसके ऊपर कटोरे में डार्क चॉकलेट को काट रखें और पिघला लें। जब चॉकलेट पिघल जाए, तो उसे हटा कर, साइड में ठंडा होने के लिए रख लें। एक बड़े कटोरे में आटा, कोको, बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद पिघलाई हुई चॉकलेट में चीनी, कॉफी, वेनिला और छाछ मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और अंडे को तोड़कर इसमें मिलाएं। इसके बाद इसमें आटा और कोको का मिश्रण मिलाएं। अब इस मिश्रण को टिन में डालें और 30 मिनट के लिए बेक करें। इसके बाद इसे बाहर निकालें और एक बोर्ड पर रखकर चौकोर आकार में काट लें और आपकी ब्राउनी तैयार है।

यह भी पढ़ें: आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक है डार्क चॉकलेट, जानें इसके अन्य फायदे

चॉकलेट फ्रिज केक ( Chocolate Fridge Cake)

ड्राई फ्रूट्स को जूस में डालें और 2 मिनट तक माइक्रोवेव करें। इसके बाद चॉकलेट को एक बाउल में लें और उसमें मक्शन और गोल्डन सिरप डालकर माइक्रोवेव में गर्म कर लें। इसके बाद एक कटोरे में बिस्कुट तोड़ें और उसके साथ पिघली हुई चॉकलेट और जूस में भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। इसके बाद, इसे बेकिंग ट्रे में डालें और अच्छे से फैलाकर, इसे रातभर फ्रिज में रखें। अगले दिन आप इसे चौकोर टुकड़ों में काट लें और आपका केक तैयार है।

चॉकलेट टी केक (Chocolate Tea Cake)

एक कटोरे में क्रीम चीज और चीनी को अच्छे से मिला लें। इसके बाद, पंपकिन, पाई मसाला और वनिला को मिलाएं। इसके बाद इसमें क्रैकर्स तोड़कर मिलाएं। इसके बाद इसे फ्रिज में मिलाएं। इसके बाद इसे एक ट्रे में पंपकिन के मिश्रण को रखें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। माइक्रोवेव में, चॉकलेट पिघलाएं; चिकना होने तक हिलाएँ। ट्रफ़ल्स को चॉकलेट में डुबोएं; अतिरिक्त को टपकने दें। बेकिंग शीट पर लौटें; सेट होने तक फ्रिज में रखें। रेफ्रिजरेटर में एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

यह भी पढ़ें: आपके बच्चे में खाने में करते हैं नखरे, तो लंच बॉक्स के लिए बनाएं ये 3 टेस्टी और हेल्दी डिशेज

Picture Courtesy: Freepik