Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spices: खाने के स्वाद के साथ-साथ सेहत के गुणों का खजाना हैं ये मसाले , जानें इनका उपयोग और फायदे

मसाले हमारे खाने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इन्हें खाने में मिलाने से उस व्यंजन में खास स्वाद देता है। इनका इस्तेमाल केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के भी कई फायदों के लिए किया जाता है। इनसे खाने के फ्लेवर के साथ-साथ एक अनोखी सुगंध भी मिलती है। जानें इन मसालों का क्या इस्तेमाल होता है और क्या फायदे होते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
मसालो से मिलता है खाने में अनोखा स्वाद और सुगंध

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Spices and Benefits: हमारे खाने का असली स्वाद उनमें मौजूद मसालों की वजह से आता है। हमारी रसोई में कई प्रकार के मसाले मिल जाएंगें, जो सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होते हैं। ये मसाले आमतौर पर छोटे-छोटे दानों से बने होते हैं। आइए जानते हैं, इन मसालों से होने वाले फायदे।

मेथी (Fenugreek Seeds)

मेथी के दानों को अक्सर हम खाने की कई डिशेज में मिलाते हैं, इसका स्वाद थोड़ा कड़वा-सा होता है, जो खाने की मिठास को कम करता है और खाने में एक कसा हुआ सा फ्लेवर देता है। यह स्वाद के साथ-साथ, सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद मिलती है। यह इंसुलिन के फंक्शन को बेहतर बनाता है, जिस वजह से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये सूप, जानें बनाने का सबसे आसान तरीका

सौंफ (Fennel Seeds)

सौंफ को अक्सर हम माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाते हैं। इसे खाने में मिलाने से खाने में एक बेहतरीन खुशबू आता है। यह खाने के स्वाद को और बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसे खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है। इसलिए इसे अपने मसालों के डिब्बे का हिस्सा बनाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

जीरा ( Cumin Seeds)

जीरा हमारी रसोई का सबसे आम हिस्सा है। सब्जी बनाने में सबसे पहला स्टेप जीरे का फोड़न ही होता है। इसे रोस्ट करके इसका पाउडर बनाया जाता है, जो खाने में कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे पानी में उबाल कर पीया जा सकता है, जो वजन कम करने और पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है।

काली मिर्च ( Black Pepper)

काली मिर्च खाने में एक तीखा स्वाद देता है, जो खाने को काफी स्वादिष्ट बनाता है। इसे कूट कर या इसके पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने से सर्दी-जुखाम जैसी परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

सरसों ( Mustard Seeds)

सरसों के बीजों का इस्तेमाल ज्यादातर हम किसी भी डिश के फोड़न की तरह करते हैं, जिससे एक बहुत ही बेहतर खुशबू मिलती है और खाने को एक अलग फ्लेवर भी मिलता है। इसे खाने में पाउडर की तरह भी मिलाया जाता है। सरसों के कई प्रकार होते हैं। आमतौर पर काली और पीली सरसों का प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें: पोषण से भरपूर हैं मूंगफली के दानें, इन टेस्टी रेसिपी से करें इसे डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik