Move to Jagran APP

वेट लॉस के लिए परफेक्ट ऑप्शन है Lemon Water, जानें इसके फायदे और घर पर बनाने का तरीका

गर्मियों में कई लोग वेट लॉस के लिए अलग-अलग उपाय अपनाते हैं। इस मौसम में वेट मेंटेन करने के लिए काफी जतन करते हैं। नींबू पानी Weight Loss का एक बढ़िया वजन घटाना काफी आसान माना जाता है। यही वजह है कि लोग इस सीजन में अपना तरीका है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे Lemon Water के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 12 Jun 2024 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 03:51 PM (IST)
नींबू पानी के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप अपने बढ़े हुए वजन (Weight Gain) से परेशान हैं और जल्द से जल्द इसे कम करना चाहते हैं, तो गर्मियां इसके लिए एक बढ़िया समय है। इस मौसम में वजन घटाना काफी आसान होता है। यही वजह है कि लोग इस दौरान वेट लॉस (Weight Loss) के लिए कई उपाय अपनाते हैं। वेट लॉस की कोशिश में लगे लोग अक्सर नींबू पानी (Lemon Water) को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह वेट लॉस का एक शानदार और स्वादिष्ट तरीका है। इतना ही नहीं गर्मियों में भी यह सेहत को काफा फायदा पहुंचाता है।

अगर आप भी इन दिनों अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं और वजन कम करने के लिए नींबू पानी पीते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे नींबू पानी के फायदे और घर पर इसे बनाने का आसान तरीका-

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी से बचाव के लिए काफी है पान-गुलकंद का एक गिलास शरबत, बाल भी बांका नहीं कर सकेगी लू!

नींबू पानी के फायदे-

त्वचा को निखारे

नियमित रूप से नींबू पानी पीने से आपकी त्वचा को काफी फायदा मिलता है। इसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन में मौजूद दाग-धब्बे कम करते हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़कर झुर्रियों दूर करते हैं, जिससे त्वचा चमकदार बनती है।

इम्यून बूस्ट करे

विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से नींबू पानी इम्युनिटी बूस्ट करने भी मददगार साबित होता है, जिससे सर्दी, रेस्पिरेटरी समस्याओं और निमोनिया जैसे संक्रमण को रोकने में मदद होती है।

ओरल हेल्थ बेहतर बनाए

नींबू की एसिडिटी बैक्टीरिया के लिए एक दुर्गम वातावरण को बढ़ावा देती है, जिससे मसालेदार खाना, शराब या धूम्रपान के कारण आने वाली सांसों की बदबू और ड्राई मुंह की समस्या से राहत मिलती है।

स्ट्रेस मैनेज करे

नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी कंटेंट स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इससे पूरे दिन हाइड्रेशन और निरंतर ऊर्जा स्तर को बढ़ावा मिलता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे

नियमित रूप से नींबू पानी पीने से शरीर में जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति होती है, जिससे मांसपेशियों के कार्य में सहायता मिलती है, ऐंठन से राहत मिलती है और आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।

नींबू पानी बनाने का तरीका

सामग्री

  • एक गिलास पानी
  • एक ताजा नींबू
  • शहद

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले ताजे नींबू को धोकर गिलास में निचोड़ लें। अब रस में गिरे हुए बीज निकाल दें।
  • इसके बाद ताजा निचोड़े हुए नींबू के रस में पानी डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। कैलोरी कम करने के लिए नींबू एक अच्छा स्रोत है।
  • अगर आप मीठा स्वाद चाहते हैं तो नींबू डिटॉक्स वॉटर में 1-2 चम्मच शहद मिला सकते हैं। शहद मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और गैस्ट्रिक समस्याओं में राहत दिलाता है।
  • नींबू डिटॉक्स वाटर तैयार है। इसका प्रभावी परिणाम देखने के लिए इस ड्रिंक को सात दिनों तक सुबह खाली पेट पिएं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में स्वाद और सेहत का लाजवाब कॉम्बिनेशन है जौ की राबड़ी, इस रेसिपी से करें तैयार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.