Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पावर का डबल डोज देते हैं मखाने के लड्डू, कमजोरी हो जाएगी दूर और पाचन भी रहेगा दुरुस्त

मखाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप जानते ही हैं। अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर मखाना व्रत-त्योहारों में भी खाया जाता है। इसे भूनकर या इसकी खीर बनाकर तो आपने खाई ही होगी लेकिन क्या आपने कभी इसके लड्डू बनाए हैं। मखाने के लड्डू (Makhana Laddoo Recipe) बेहद स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी आसान होता है। आइए जानें इसकी रेसिपी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:08 AM (IST)
Hero Image
ऐसे बनाएं टेस्टी मखाने के लड्डू (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Makhana Laddoo Recipe: गुड़, खजूर और मखाने सहित कई तरह के इंग्रिडिएंट्स से तैयार होने वाले मखाने के लड्डू जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो विशेष रूप से व्रत या कमजोरी के समय आपके शरीर को एनर्जी देते हैं। मखाने में प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो न केवल आपकी भूख मिटाते हैं, बल्कि लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। इतना ही नहीं, ये आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने वाले होते हैं। तो आइए जानते हैं अनेक तरह के पोषक गुणों से भरपूर मखाने के लडडू बनाने की रेसिपी को और इनसे होने वाले फायदों के बारे में।

मखाने के लड्डू बनाने की रेसिपी

सामग्री:

मखाने (फॉक्सनट्स)- 2 कप

घी- 3-4 टेबलस्पून

गुड़-1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

खजूर-1/2 कप बारीक कटे हुए)

काजू- 1/4 कप (कटे हुए)

बादाम- 1/4 कप (कटे हुए)

इलायची पाउडर- 1/2 टीस्पून

नारियल बूरा- 2 टेबलस्पून

यह भी पढ़ें: र पर इस तरीके से बनाएं मूंग दाल का हल्वा, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाट जाएंगे आप

बनाने की विधि:

सबसे पहले एक कढ़ाई में 1-2 टेबलस्पून घी डालकर मखानों को धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक भूनें। अब भुने हुए मखानों को ठंडा होने दें और फिर मिक्सर में दरदरा पीस लें। इससे लड्डू बनाते समय मखाने अच्छे से बाइंड होंगे और खाने में स्वादिष्ट लगेंगे। उसी कढ़ाई में थोड़ा-सा और घी डालें और उसमें कटे हुए काजू और बादाम को हल्का सा भून लें।इससे ड्राई फ्रूट्स का स्वाद बढ़ जाएगा।

अब एक और कढ़ाई में 1 टेबलस्पून घी डालें और उसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें। धीमी आंच पर गुड़ को पिघलाएं।जब गुड़ पिघलने लगे,तो उसमें कटे हुए खजूर डालें और अच्छे से मिलाएं। खजूर से लड्डू में प्राकृतिक मिठास और पौष्टिकता बढ़ जाएगी। अब पिघले हुए गुड़ और खजूर के मिश्रण में दरदरे पिसे हुए मखाने और भुने हुए काजू-बादाम डालें। इलायची पाउडर डालकर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब मिश्रण के हल्का ठंडा होने पर छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। तैयार लड्डू को पूरी तरह ठंडा होने दें और फिर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।ये लड्डू 2-3 हफ्तों तक खराब नहीं होंगे।

मखाने के लड्डू के फायदे

ऊर्जा का स्रोत

मखाने और गुड़ के साथ खजूर और ड्राई फ्रूट्स से बना मखाने का लड्डू इंसटेंट एनर्जी देता है।

पाचन में सहायक

इसमें मौजूद मखाने और इलायची पाचन को सुधारते हैं।

कमजोरी दूर होती है

पोषक तत्वों से भरपूर ये लड्डू कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं,खासकर तब जब आप लंबे समय तक बिना भोजन के रहते हैं।

यह भी पढ़ें: शाम को नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ कुरकुरा और मीठा, तो इस रेसिपी से बनाएं शक्करपारा