Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत पर भारी पड़ सकती हैं Monsoon Cravings, मसालेदार खाने का हो मन; तो ट्राई करें ये 4 हेल्दी ऑप्शन्स

मानसून में कई बार मन कुछ तीखा और चटपटा खाने की क्रेविंग करता है। ऐसे में अक्सर लोग तली-भुनी चीजें खा लेते हैं जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको 4 ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप मजे से चटकारे लेकर खाएंगे लेकिन इनसे वजन बढ़ने की परेशानी बिल्कुल नहीं होगी। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jul 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
Monsoon Cravings दूर करने के लिए ट्राई करें ये 4 हेल्दी ऑप्शन्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon Cravings: बारिश के सुहाने मौसम में हर किसी का मन कुछ चटपटा और टेस्टी खाने का होता है। ऐसे में, नासमझी के चलते कई लोग तला-भुना तो खा लेते हैं, लेकिन बाद में वेट लॉस पर पानी फिर जाता है और वजन भी बढ़ने लगता है। बता दें, आपकी इस परेशानी का हल करने के लिहाज से यह आर्टिकल काफी मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको मानसून क्रेविंग दूर करने के लिए 4 ऐसे हेल्दी ऑप्शन्स बताने जा रहे हैं, जो सेहत पर भी बुरा असर नहीं डालते हैं।

चना चाट

काले चने से बनने वाली चाट मानसून की क्रेविंग तो दूर करती ही है, साथ ही यह वेट गेन भी नहीं होने देती है। बता दें, कि पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन ए और फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर यह चाट सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक कप पानी में चने को रातभर भीगने दीजिए और फिर अगले दिन इसमें प्याज, टमाटर, खीरा और नींबू डालकर मिलाएं। इसके साथ ही, इसमें कुछ मसाले भी एड करें और लुत्फ उठाएं।

यह भी पढ़ें- Weight Loss करने के लिए डिनर में शामिल करें ये 5 हाई प्रोटीन चीजें

झालमुड़ी

झालमुड़ी को भी मानसून के बेस्ट स्नैक्स में गिना जा सकता है। यह भूख को काबू में करने के साथ ही पाचन तंत्र के लिहाज से भी सुपाच्य होती है। इसके लिए आप मुरमुरे में उबले हुए आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और फिर इसमें प्याज, टमाटर, खीरा, हरा धनिया और चाट मसाला एड करें। इसके बाद स्वादानुसार नमक डालें और हरी या लाल चटनी के साथ इसका मजा लें।

कॉर्न चाट

मार्केट में आजकल कॉर्न चाट भी खूब बेची जाती है। आप इसे आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं, जो बारिश के मौसम में चटपटा खाने की क्रेविंग को दूर करेगा और शरीर को फाइबर की पर्याप्त मात्रा भी मिलेगी। कब्ज की समस्या में भी कॉर्न चाट एक अच्छा ऑप्शन है और इसे भी नींबू, नमक और मसालों के साथ प्याज, खीरा और टमाटर मिक्स करके तैयार किया जाता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी यह काफी फायदेमंद होती है।

आलू चाट

बारिश के मौसम में कुछ टेस्टी और चटपटा खाने का मन हो, तो इसके लिए आलू चाट भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। आप आलू को स्लाइस करके इसे थोड़े से तेल में फ्राई करें या फिर इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसमें चाट मसाला, हरा धनिया, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि एड करें और इसका लुत्फ उठाएं।

यह भी पढ़ें- मानसून में बाहर का खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, इस रेसिपी की मदद से घर पर ही लें लजीज ब्रेड दही वड़े का मजा