Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हलवा, गुलाबजामुन खिलाकर न करें मेहमानों को बोर, वेडिंग मेन्यू में इन मिठाइयों को शामिल कर लाएं वैराइटी

शादी- ब्याह हो फेस्टिवल हो पूजा का कार्यक्रम हो या फिर घर में कोई और शुभ काम बिना मिठाइयों के ये कार्यक्रम पूरे ही नहीं होते। यहां तक कि खाने के बाद भी हमारे यहां कुछ मीठा खाने की परंपरा है। शादी के फूड मेन्यू में हलवा गुलाबजामुन तो कॉमन मिठाइयां हैं। क्यों न इस बार कुछ अलग मिठाइयों से करें मेहमानों का मुंह मीठा।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 24 Jan 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
वेडिंग मेन्यू में शामिल करें ये जायकेदार मिठाइयां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादियों का फूड मेन्यू बिना मिठाइयों को अधूरा है। वैसे सिर्फ वेडिंग ही नहीं, बर्थडे पार्टी, तीज-त्योहारों में भी घरों में मीठा बनना तो तय होता है। ऐसे मौकों पर मीठे पकवान बनाना तो शुभ माना जाता है। मूंग दाल हलवा, गाजर हलवा, गुलाब जामुन और आइसक्रीम शादी-ब्याह में सर्व किए जाने वाले कॉमन और ऑलमोस्ट सबके फेवरेट डेजर्ट्स हैं, लेकिन शादी एक नहीं बल्कि 3 से 5 दिनों तक चलने वाला फंक्शन है, तो रोजाना डेजर्ट में हलवा, गुलाबजामुन परोसकर मेहमानों को बोर न करें। इसकी जगह आप रोजाना एक नई मिठाई मेन्यू में शामिल कर सकते हैं, तो और किस तरह की मिठाइयों से सकते हैं मेहमानों की खातिरदारी, ये रहे उसके ऑप्शन्स। 

वेडिंग मेन्यू में शामिल करें ये मिठाइयां 

1. पनीर जलेबी

मीठे में जलेबी हर किसी को पसंद होती है और सुबह-सुबह कचौड़ी के साथ तो इसका कॉम्बिनेशन जबरदस्त लगता है, तो आप जलेबी को कर सकते हैं मेन्यू में एड और इस बार पनीर जलेबी को करें ट्राई। जिसका स्वाद नॉर्मल जलेबी से अलग होता है। स्वाद ही नहीं बनावट में भी खास होती है पनीर जलेबी।

2. ब्राउनी बर्फी

खोए बर्फी की जगह ब्राउनी बर्फी सर्व करने का आइडिया भी रहेगा बेस्ट। ब्राउनी बर्फी में दूध मलाई की लेयर, सूखे मेवों और छेना के टुकड़ों का मिश्रण इसके स्वाद को लाजवाब बना देता है। 

3. बेक्ड रसगुल्ला

चाशनी में डूबे हुए रसगुल्ले नहीं, इस बार मेहमानों का मुंह मीठा करें बेक्ड रसगुल्लों से। जो एक बहुत ही टेस्टी मिठाई है। जहां रसगुल्ले को गाढ़े कैरेमलाइज्ड मीठे दूध के साथ पकाया जाता है। इसकी खुशबू ही मुंह में पानी ला देती हैं और स्वाद तो ऐसा है कि सालों तक रहेगा आपको याद। 

4. काजू मीठा

काजू कतली, रिच और लाइट मिठाइयों की कैटेगरी में शामिल है। जिसे शादी-ब्याह में तो कम, लेकिन तीज-त्योहारों पर बहुत ज्यादा खाया और सर्व किया जाता है, लेकिन काजू मीठे को आप शादी के मेन्यू में भी शामिल कर सकती हैं। जिसमें काजू के साथ बादाम, खजूर, आम पापड़ जैसी और भी कई दूसरी चीज़ों के साथ तैयार किया जाता है, जो स्वाद में कमाल लगता है।

5. छेना क्लब

छेने की मुंह में घुल जाने वाली मिठाइयां भी हर किसी को पसंद होती हैं, तो ऐसे शुभ मौके के लिए छेना क्लब को आप मीठे में सर्व कर सकते हैं। 

(शिवम भगत, डायरेक्टर, भगत हलवाई से बातचीत पर आधारित) 

ये भी पढ़ेंः- अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रसाद में बने राम हलवे को आप भी कर सकते हैं ट्राई, ये रही इसकी रेसिपी

Pic credit- freepik