Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mushroom: सर्दियों में विटामिन-डी की कमी दूर करेगा मशरूम, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

मशरूम खामा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। वजन कम करने से लेकर इम्यून सिस्टम मजबूत करने तक में लाभदायक होता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसकी कई टेस्टी डिशेज बनाकर इसे खा सकते हैं। जानें मशरूम की कुछ टेस्टी डिशेज बनाने की रेसिपी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 05 Jan 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
मशरूम की इन टेस्टी डिशेज को खाना होगा फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mushroom: मशरूम खाने के कई फायदे होते हैं। इसमें विटामिन-डी पाया जाता है, जिस कारण से इसे सर्दियों में खाना और अधिक फायदेमंद होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, वजन कम करने, ब्लड प्रेशर मेंटेन करने और पाचन और दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप इसकी कुछ डिशेज बनाकर खा सकते हैं, जो आपकी सहेत के लिए फायदेमंद भी रहेंगी और काफी स्वादिष्ट भी होती हैं। आइए जानते हैं, मशरूम की कुछ खास डिशेज बनाने की रेसिपी।

मशरूम सूप (Mushroom Soup)

मशरूम का सूप पीने में बेहद स्वादिष्ट होता है और सर्दियों में इसे गर्मा-गर्म पीना और मजेदार होता है। आप इसे आसानी से आधे घंटे के भीतर बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बड़े सॉस पैन में मक्खन गरम करें और प्याज और लहसुन को नरम होने तक लगभग 8-10 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें मशरूम डालें और नरम होने तक तेज आंच पर 3 मिनट तक पकाएं। फिर इसमें चिकन स्टॉक डालें और उबालें। इसके बाद इसमें तेज पत्ता डालें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें से तेज पत्ता निकाल दें, सूप को गैस को उतारकर, ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड करें। इसके बाद इसमें क्रीम डालकर, थोड़ी देर के लिए फिर से गर्म करें। इसके बाद इस पर थोड़ी सी पार्सली और हर्ब्स डालें और गर्मा-गर्म सूप परोसें।

यह भी पढ़ें: पाचन से लेकर दिल के लिए फायदेमंद है कॉर्न, जानें किन तरीकों से इसे कर सकते हैं डाइट में शामिल

मशरूम करी (Mushroom Curry)

Mushroom

मशरूम की सब्जी अगर आपने कभी खाई होगी, तो आपको पता होगा कि इसकी सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे बनाना काफी आसान होता है। इसे बनाने के लिए पुदिना, धनिया, मिर्च, प्याज, टमाटर और काजू को पीसकर इसका मोटा पेस्ट बना लें। इसके बाद एक पतीले में मशरूम को उबाल लें, लेकिन उन्हें ज्यादा न उबालें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें मशरूम को भून लें। इसके बाद इसे निकाल कर एक तरफ रख दें। अब उसी पैन में जीरा डालें और इसके साथ पीसा हुआ पेस्ट डालें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इसमें नमक मिलाएं, पानी डालें और मशरूम डाल कर थोड़ी देर पकाएं। आप चाहें तो इसपर क्रीम और धनिया पत्ते डाल सकते हैं और मशरूम की सब्जी तैयार है।

यह भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट से जुड़ें हैं सेहत के कई फायदे, इन तरीकों से कर सकते हैं डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik