Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg Recipes: सर्दियों में सभी को पसंद आएंगी ये अंडा रेसिपीज, एक बार आप भी जरूर करें ट्राई

अंडे कई लोगों की पसंद होता है। प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर अंडा सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत अंडे के साथ करते हैं। हालांकि एक भी तरह से अंडा खाकर अक्सर मन ऊब जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अंडे की कुछ टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 27 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में ट्राई करें अंडे से बनी ये रेसिपीज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Egg Recipes: दुनियाभर में अंडे को एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के रूप में चुना जाता है। यही वजह है कि कई सारे लोग सुबह की शुरुआत ब्रेकफआस्ट में अंडा खाकर ही करते हैं। ये प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। खासकर सर्दियों में अंडा खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है, जिससे सर्दी-खांसी जुकाम से भी बचाव होता है।

कई पोषक तत्वों से भरपूर अंडा हड्डियां मजबूत रखता है, विटामिन-बी12 की कमी पूरी करता है और इम्युनिटी भी मजबूत करता है। ज्यादातर लोग अंडे को ऑमलेट या उबालकर ही खाते हैं, लेकिन आज हम आपको अंडे को अलग-अलग तरह से अपनी डाइट में शामिल करने की कुछ रेसिपीज बता रहे हैं, तो आइए जानते हैं अंडे की कुछ लाजवाब रेसिपीज-

यह भी पढ़ें- पहली बार करीब 100 साल पहले बनाई गई थी रवा इडली, सेकंड वर्ल्ड वॉर से जुड़ा है इसका दिलचस्प इतिहास

अंडा करी

अंडा करी संडे को हर घर में बनने वाली एक पसंदीदा रेसिपी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अंडों को उबाल लें। अब टमाटर की प्यूरी तैयार करें। फिर पैन में तेल, प्याज, टमाटर की प्यूरी और मसाले डालें। ये सर्दियों में काफी टेस्टी और कंफर्टिंग होती है।

मसाला अंडा भुर्जी

नाश्ते में या लंच में अंडा भुर्जी बनाई जा सकती है। मसाला अंडा भुर्जी के लिए प्याज को फ्राई कर इसमें अंडा फोड़ कर डाला जाता है। इसमें हरी मिर्च और मसालों को डालकर पकाया जाता है। इसके साथ आप रोटी या पराठे खा सकते हैं।

अंडा बिरयानी

बिरयानी हर घर में बड़े शौक से खाई जाती है। ये हर किसी को खूब पसंद आती है। बासमती चावल और मसालों में पकी बिरायनी में उबले अंडे डालें। इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

अंडा कोरमा

अंडा कोरमा एक क्रीमी डिश है। काजू, दही की ग्रेवी में मसालों के साथ उबले अंडे डालें और एक शानदार डिश तैयार करें। इसे चपाती या राइस के साथ सर्व करें।

एग रोल

एग रोल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद आएगा। इसे और हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियों को भी एड कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए अंडे का ऑमलेट बनाएं और एक रोटी बेल कर इसमें चटनी लगाएं, ऑमलेट और वेजीटेबल डालकर इसे रोल कर लें। टेस्टी और हेल्दी एग रोल तैयार है।

यह भी पढ़ें-  गुणों का भंडार हैं पोषक तत्वों से भरपूर ये सीजनल सब्जियां, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Picture Courtesy: Freepik