Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri Special Food Recipes: नवरात्रि व्रत में खाएं आलू से बने ये स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ मिलेगी एनर्जी

Navratri Special Food Recipes मां दुर्गा की आराधना के लिए नवरात्रि बहुत ही शुभ माना जाता है। भक्त मां देवी को खुश करने के लिए सच्चे मन से पूजा-अर्चना करते हैं साथ ही व्रत भी रखते हैं। ऐसे में शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए आप आलू की तरह-तरह की रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 10 Oct 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
Navratri Special Food Recipes: नवरात्रि में ट्राई करें आलू की ये रेसिपीज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri Special Food Recipes: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। मां दूर्गा के भक्तों को इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस त्योहार में मां दूर्गा की नौ दिनों तक पूजा की जाती है। माना जाता है कि देवी की सच्चे मन से आराधना करने पर सारी मनोकामना पूरी होती है। भक्त नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं। व्रत के दौरान शरीर में ऊर्जा बनाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप एनर्जी से भरपूर आलू खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप कई तरह की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं, जो व्रत के दौरान शरीर को ऊर्जावान रखने में मददगार हैं।

आलू का रायता

व्रत में खाया जाने वाला आलू पॉपुलर फूड है। आप फास्ट के दौरान आलू का रायता खा सकते हैं। इसे बनाना भी काफी आसान है। रायता बनाने के लिए उबले हुए आलू को मैश कर लें, इसके बाद फेंटे हुए दही में आलू को डालें। अब इसमें काली मिर्च, सेंधा नमक मिक्स करें और हरी धनिया की पत्तियों से गार्निश करें।

आलू की टिक्की

आलू की स्वादिष्ट टिक्की आप शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए मैश किए हुए उबले आलू में सेंधा नमक मिक्स कर लीजिए, फिर तवे को गर्म करें और तेल डालें, अब टिक्की को दोनों तरफ से सेंक लें। आप इसे चाय के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए ट्राई करें ये सलाद, मिनटों में हो जाता है तैयार

आलू का हलवा

अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं, तो आलू का हलवा भी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए घी में उबले आलू को भून लीजिए, इसमें दूध, चीनी डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह मैश कर लें। जब यह तैयार हो जाए, तो ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।

दही आलू

अगर आप व्रत में फ्राइड आलू नहीं खाना चाहते हैं, तो उबले आलू में दही मिक्स कर लें, इसमें सेंधा नमक मिलाएं। चाहें तो हरी मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तैयार है स्वादिष्ट दही आलू।

यह भी पढ़ें: स्वादिष्ट और चटपटी मसाला भिंडी बनाना है बेहद आसान, बस फॉलो करें ये टिप्स