Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर हैं ओट्स से बनी ये डिशेज, ब्रेकफास्ट में जरूर करें ट्राई

ओट्स (Oats) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग इसे वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि कई लोगों को स्वाद कुछ खास पसंद नहीं आता है जिसकी वजह से वह इसे खाने से कतराते हैं। ऐसे में आप कुछ अलग तरीकों से इसे बना सकते हैं। जानते हैं ओट्स से बनने वाली स्वादिष्ट और हेल्दी डिशेज।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 24 May 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
इन 3 तरीकों से ओट्स को करें डाइट में शामिल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ओट्स (Oats) एक बेहतरीन खाने का विकल्प है, जिसे ज्यादातर लोग वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ओट्स को अगर अच्छे से बनाया जाए तो इससे बहुत सारी डिशेज तैयार की जा सकती हैं, जो स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होती हैं। ओट्स फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सुपरफूड है, जिसके अनगिनत फायदे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है, वेट लॉस में मदद करता है और इंस्टेंट एनर्जी देता है। आइए जानते हैं ओट्स से बनने वाली कुछ आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज-

यह भी पढ़ें- गर्मियों में पुदीने का शरबत पीने से शरीर रहता है ठंडा और पेट की समस्याएं दूर

ओवरनाइट ओट्स इन इंडियन स्टाइल

ओट्स में दही और नमक मिला कर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। अगले दिन ओवरनाइट सोक ओट्स फ्रिज से निकालें और इसमें बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च, गाजर,हरी धनिया, हरी मिर्च, हर्ब्स और चिया सीड्स डालें। तेल में भुनी हुई मूंगफली, करी पत्ता, राई का तड़का दें और तैयार ओट्स में डालें। टेस्टी इंडियन स्टाइल ओवरनाइट ओट्स तैयार है। दही चावल की तरह दिखने वाली ये टेस्टी डिश बहुत ही पौष्टिक भी है।

वेजीटेबल ओट्स सूप

कड़ाही में तेल डालें। बारीक कटे अदरक, लहसुन, प्याज, धनिया की बारीक कटी डंठल डालें और भुनें। इसमें एक कप ओट्स डालें और इसे भी भुनें। बारीक कटी सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च, पत्तागोभी आदि डाल कर रोस्ट कर लें। स्टॉक डाल कर चलाएं। नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और उबाल आने तक पकाएं। सर्विंग बाउल में निकालें और हरी धनिया डाल कर सर्व करें।

ओट्स खिचड़ी

कुकर में तेल में राई, करी पत्ता और खड़ी लाल मिर्च का तड़का दें। बारीक कटी सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, लहसुन, प्याज, गोभी, सोयाबीन आदि डालें। सब्जियां भुनें और नमक, हल्दी, थोड़ा सा सब्जी मसाला और हींग डालें। फिर भीगी हुई मूंग दाल और ओट्स डालें और अच्छे से मिलाएं। थोड़ा सा पानी डाल कर कुकर में सीटी लगाएं। दो से तीन सीटी में गैस बंद करें और ओट्स खिचड़ी निकालें। देसी घी और रायता के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में सेहत के लिए बेहद गुणकारी है केला, एक्सपर्ट के बताए इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल