Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Peanut Recipes: पोषण से भरपूर हैं मूंगफली के दानें, इन टेस्टी रेसिपी से करें इसे डाइट में शामिल

मूंगफली खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के साथ-साथ यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है। आमतौर पर हम इसे भूनकर नमक के साथ खाते हैं लेकिन आप इसकी कुछ आसान रेसिपी से कुछ टेस्टी स्नैक्स बना सकती हैं। जानें मूंगफली से बनी खास कुकीज और चाट की आसान रेसिपी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
मूंगफली से बनाएं ये आसान और टेस्टी स्नैक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Peanut Recipes: सर्दियों में रास्ते पर चलते हुए, कई जगहों पर मूंगफली के ठेले नजर आ जाते हैं। यह सिर्फ एक मजेदार स्नैक नहीं बल्कि, पोषण से भरपूर दाने हैं। इसमें कई मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें गुड फैट पाया जाता है, जो खासकर सर्दियों में आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। इन्हें छीलकर खाना कई बार बहुत मेहनत का काम हो जाता है। आपको बार-बार यह मेहनत न करनी पड़े, इसलिए हम बताने जा रहे हैं मूंगफली की बनी कुछ खास रेसिपी, जिनसे आपको इसमें मौजूद पोषण भी मिल जाएगा और बार-बार इन्हें छीलने की मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

मूंगफली चाट

चाट खाने में कितनी टेस्टी होती है, यह तो आप जानते ही हैं। आज मूंगफली की हेल्दी चाट बनाने की रेसिपी सीखें। इसे बनाने के लिए मूंगफली को नरम करने के लिए प्रेशर कुकर में हल्का सा पका लें। इसके बाद प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक काट लें। आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च आदि भी इसमें काट कर डाल सकते हैं। इस सभी सब्जियों को काटने के बाद एक बाउल में उबली हुई मूंगफली के साथ अच्छे से मिला लें। इसके बाद, इसमें लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, जीरा पाउडर और नमक मिलाएं। मसालों को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और मजे लेकर खाएं।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है हरा प्याज, जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

मूंगफली कुकीज

peanuts

सर्दियों में रजाई में बैठे-बैठे कुछ टेस्टी खाने का मन किसका नहीं करता और जब खा ही रहें है, तो कुछ हेल्दी ऑप्शन चुनना चाहिए। इस हेल्दी मंचिंग के लिए मूंगफली की कुकीज एक बेहतर विकल्प है। इन कुकीज को बनाने के लिए मूंगफली को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद, एक बाउल लें और उसमें दूध में चॉक्लेट या कोको पाउडर मिला लें। अब एक दूसरे बाउल में बटर और चीनी को मिला लें और इसमें तैयार किया हुआ कोको मिल्क मिलाएं। इन्हें अच्छे से फेंटने के बाद, इसमें पिसी हुई मूंगफली, मैदा और बेकिंग सोडा अच्छे से थोड़ी देरतक मिलाएं। जब यह कुकी का आटा अचछे से तैयार हो जाए, तो एक ट्रे में बटर पेपर बिछाकर इन्हें स्टार शेप में या अपनी मर्जी के आकार में 200 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट तक बेक करें। इसके बाद इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें और टेस्टी कुकीज एन्जॉय करें।

यह भी पढ़ें: लेना चाहते हैं स्वाद और सेहत का एक साथ आनंद, तो तिल की डिशेज को बनाएं अपने स्नैक्स का हिस्सा

Picture Courtesy: Freepik