Move to Jagran APP

जोरों की भूख को मिनटों में शांत कर देगा प्रोटीन से भरपूर Anda Paratha, जानें इसे बनाने की रेसिपी

सुबह नाश्ते में क्या बनाएं यह सवाल अक्सर ही हमारे मन में आता रहता है। ऐसे में अंडा पराठा एक हेल्दी और टेस्टी विकल्प साबित हो सकता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं और इससे आपका पेट भी आसानी से भर जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे Anda Paratha Recipe ताकि आपके सुबह का नाश्ता हो हेल्दी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 30 May 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
नाश्ते में बनाएं टेस्टी Anda Paratha (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अंडा एक सुपर फूड है, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि अंडा कई तरह से स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है।जहां इसके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है, वहीं ये आंखों की रोशनी को भी बेहतर बनाता है। वैसे तो अंडे को उबालकर खाना सबसे आसान है, लेकिन इससे बना ऑमलेट, चीला भी बहुत स्वादिष्ट होता है।

अक्सर सुबह के ब्रेक फास्ट में लोग उबला हुआ अंडा या अंडे का ऑमलेट खाना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को तो अंडा इतना अधिक पसन्द होता है कि वे रोज इसे किसी न किसी रूप में खाना पसंद करते हैं। देखा जाए, तो अंडे का रोज सेवन करना लाभकारी भी हो सकता है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर अंडे का पराठा दिन की शुरुआत के लिए सुबह के ब्रेक फास्ट का बेहतरीन नाश्ता बन सकता है। तो आइए जानते हैं Anda Paratha Recipe के बारे में।

सामग्री

  • आटा सवा कप
  • अंडे 3
  • तेल 1 बड़ा चम्मच
  • कटी हुई प्याज ¼ कप
  • कटी हुई हरी मिर्च 1
  • कटी हुई धनिया पत्ती दो बड़े चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • घी 2 चम्मच
  • नमक स्वादानुसार

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पेट की जलन को शांत करेंगे ये 5 मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल

अंडा पराठा बनाने की विधि

  1. सबसे पहले मिक्सिंग बाउल में आटा, तेल, आजवाइन, मंगरेल और नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें और गुनगुने पानी से नरम आटा गूंथ लें और इसे ढंक कर एक तरफ रख दें।
  2. दूसरी तरफ एक बाउल में सारे अंडों को फोड़कर अच्छे से फेंट लें। अब इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्तियां, लाल मिर्च पाउडर, और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और एक तरफ रख दें।
  3. अब गूंथे हुए बआटे की पांच लोइयां बनाएं और इसे सूखे आटे की मदद से बेलें और फिर इसे चौकोर शेप में मोड़कर बेलें। पांचों लोइयों के साथ भी ऐसा ही करें।
  4. अब पराठों को मीडियम फ्लेम पर गर्म तवे पर उलट पलट कर 1- 2 मिनट तक सेकें। जब ये फूलने लगे तो आंच बंद कर दें।
  5. अब चौकोर शेप में जोड़े गए पराठे को जोड़ की जगह से कट करें और यहीं से पहले से तैयार अंडे और प्याज वाले मिश्रण को अंदर भरें।
  6. अब इन पराठों को फिर से लो फ्लेम पर पकाएं, जबतक कि अंदर का अंडा अच्छे से पक न जाए।
  7. पराठों को दोनों तरफ घी लगाकर क्रंची होने तक पकने दें।
  8. अब इसे हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: भयंकर गर्मी ने कर दिया है हाल बेहाल, तो पिएं मोहब्बत और नफरत का शरबत