Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाने के साथ सर्व करें अलसी की ये जायकेदार चटनी, बनाने में तो आसान है ही साथ ही कई सारे फायदों से भी भरपूर

अलसी के छोटे-छोटे बीज़ों में फाइबर ओमेगा-3 जैसे और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन्हें आप सलाद सूप स्मूदी में डालकर खाएं या लड्डू बनाकर हर तरह से ये फायदेमंद है लेकिन अलसी से बनने वाली चटनी सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाती है आइए जान लेते हैं अलसी की चटनी बनाने की आसान रेसिपी साथ ही कुछ फायदे भी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 18 Feb 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
अलसी की चटनी बनाने का तरीका व फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) जिसे अलसी के बीज भी कहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर के साथ लिग्नांस नामक फाइटोकेमिकल्स भी मौजूद होते हैं। अलसी की बीजों का किसी भी रूप में सेवन पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में असरदार है। इसके साथ ही इससे शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

अलसी के बीजों को सलाद, स्मूदी में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसके लड्डू भी बनाए जाते हैं, ये भी एक हेल्दी ऑप्शन है, लेकिन क्या आपने कभी इसकी चटनी की है ट्राई? अगर नहीं तो आज हम आपको इसकी चटनी की रेसिपी बताने वाले हैं। जिसे बनाना बहुत ही आसान है और ये हेल्दी भी होती है। 

अलसी की चटनी की रेसिपी

सामग्री- 200 ग्राम- अलसी के बीज, 2 इमली की डलियां,  3 चम्मच- जीरा, 8 लाल मिर्च, आलिव ऑयल 3 चम्मच, नमक आवश्यकतानुसार, आवश्यकतानुसार पानी, स्वाद के लिए थोड़ी धनिया पत्ती 

विधि

- अलसी की चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले उसे हल्का भूनना है। पैन में जरा से तेल डालकर अलसी को भून लें। इसे आप ड्राई रोस्ट भी कर सकते हैं। ध्यान दें इसे जलाना नहीं है और किसी प्लेट में निकाल लें। जरा सा तेल और डालकर इसमें जीरा भून लें। इमली की डलियों को भी भूनना है। 

- सारी चीज़ों को मिक्सी में डालकर फाइन पाउडर बना लें।

- पाउडर बनने के बाद इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें और साथ ही नमक और लाल मिर्च भी। एक बार फिर इसे फिर लें। चटनी को कितना गाढ़ा रखना है उस हिसाब से पानी मिलाएं।

- ऊपर से बारीक कटी हरी धनिया डालें। तैयार हो गई अलसी की चटनी। 

अलसी की चटनी के फायदे

- फाइबर की मौजूदगी के चलते गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।

- फाइबर पेट को लंबे समय तक फुल रखता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगी, जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है और इससे वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

- डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अलसी के बीजों का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

- अलसी का किसी भी रूप में सेवन स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का भी समाधान है। 

ये भी पढ़ेंः- मोटापे से पाना चाहते हैं जल्द छुटकारा, तो कोकोनट राइस को करें अपनी डाइट में शामिल

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Pic credit- freepik