Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Morning Breakfast: रोज सुबह नाश्ते को लेकर होती है झिक-झिक, तो बनाएं ये 3 ईजी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

सुबह के समय लोग अकसर जल्दबाजी में रहते हैं और इस वजह आए दिन नाश्ते को लेकर झिक-झिक और हड़बड़ी रहती है। ऐसे में सुबह क्या खाए क्या नहीं यह सोचने का समय तक नहीं मिलता है। यह एक आम समस्या है जिससे हर कोई परेशान होता है। अगर आप भी अकसर इस वजह से परेशान रहते हैं जो इन आसान ब्रेकफास्ट को ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 25 May 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
सुुबह नाश्ते में झटपट बनाएं ये आसान रेसिपी (Picture Credit-Freeoik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अकसर कई घरों में सुबह हड़बड़ी भरी होती है। बच्चों का लंच, पूरे परिवार का खाना बनाना और फिर सबकी टिफिन पैक करते-करते ही सुबह बीत जाती है। ऐसे में अगर किसी वीकेंड पर या छुट्टी के दिन थोड़ा आराम मिलता है, तो किचन की तरफ जाने में और भी आलस आने लगता है। ऐसा लगता है कि इसी तरह आराम से बनने वाली, लेकिन हेल्दी डिश मिल जाती तो आनंद दोगुना हो जाता।

ऐसी लेजी मॉर्निंग के लिए हम लेकर आए हैं, बिल्कुल ईजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज जिसे बनाने में समय भी लगेगा कम और पौष्टिकता और स्वाद से भी समझौता नहीं होगा। आइए जानते हैं कुछ मॉर्निंग ब्रेकफास्ट रेसिपीज-

यह भी पढ़ें-  स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर हैं ओट्स से बनी ये डिशेज, ब्रेकफास्ट में जरूर करें ट्राई

सूजी अप्पे

पैन में चना दाल, करी पत्ता और राई का तड़का दें। इसमें सूजी डाल कर भुनें। कटोरे में भुनी हुई सूजी निकाल कर ठंडा करें। इसमें दही और कद्दूकस किए हुए गाजर डालें। नमक डालने के बाद पानी डाल कर इडली जैसा बैटर तैयार करें। ईनो या सोडा मिलाकर मिक्स करें। अप्पे के सांचे में कुछ बूंद तेल लगा कर ग्रीज करें और बैटर को सभी सांचे में डाल कर पकाएं। झटपट हेल्दी सूजी अप्पे तैयार है। मूंगफली या नारियल चटनी से खाएं।

ओट्स चीला

ओट्स और सूजी को भुनें। इसमें बेसन, बारीक कटे प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें। नमक, जीरा और पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसी मिक्स से तवा पर चीला तैयार करें। पौष्टिक ओट्स चीला तैयार है। रायता के साथ इसका आनंद लें।

आलू पराठा बाइट्स

आलू उबाल कर इसमें हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक, नमक डाल कर मैश करें और आलू के पराठे का मिक्स तैयार करें। आटे की लोई लें और रोटी जैसा बेलें। इसमें मिक्स को फैला कर पूरी रोटी पर स्प्रेड करें। फिर रोटी को पूरा रोल करते हुए लपेट दें। लंबाकार में दिख रहे आलू पराठे के रोल को चाकू से टुकड़े में काटें। एक-एक छोटे टुकड़े उठाएं और हाथ से चिपटा करें। तवा पर सेंकें और क्रिस्पी आलू पराठा बाइट्स तैयार है।

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में सेहत के लिए बेहद गुणकारी है केला, एक्सपर्ट के बताए इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल