Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावन की शिवरात्रि पर रख रहे हैं व्रत, तो उपवास में खाने के लिए बनाएं राजगीरा के स्वादिष्ट लड्डू

व्रत और त्योहारों के समय राजगीरा से बने लड्डुओं को बड़े चाव से खाया जाता है। सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2024) व्रत के दौरान भी इन्हें खाया जा सकता है जिसके कारण लोग इन्हें खाना काफी पसंद करते हैं। इनका स्वाद तो लाजवाब होता ही है साथ ही इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। आइए जानें राजगीरा के स्वादिष्ट लड्डू बनाने की आसान रेसिपी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
Sawan Shivratri 2024 पर बनाएं राजगीरा के लड्डू (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sawan Shivratri 2024: सावन में लोग भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के व्रत रखते हैं, लेकिन इस महीने की शिवरात्रि का भी बड़ा खास महत्व माना जाता है। इस दिन लोग भगवान शंकर की पूजा करते हैं, जल अपर्ण करते हैं और उपवास भी करते हैं। इसलिए अगर आप भी इस शिवरात्रि का व्रत रखने वाले हैं, तो उपवास के दौरान आपको अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान आप चाहें, तो राजगीरा के लड्डू बना सकते हैं, जो व्रत में खाए जाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट माने जाते हैं।

राजगीरा में कैल्शियम, फाइबर और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद होते हैं और आपका पेट भी भरा हुआ रहता है। इन लड्डुओं को आप एक साथ काफी मात्रा में बनाकर स्टोर कर सकते हैं और रोज अपने स्नैक्स में भी शामिल कर सकते हैं या खान के बाद मीठे में। आइए जानें राजगीरा के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी।

यह भी पढ़ें: सावन के दूसरे सोमवार पर इन खास चीजों से खोलें व्रत, मिलेगा शिवजी का आशीर्वाद!

सामग्री:

  • 2 कप राजगीरा
  • 1/2 कप पिसा हुआ गुड़
  • 1/2 कप भुनी हुई मूंगफली

विधि:

  • एक पैन में पिसा हुआ गुड़ डालें और इसे मध्यम आंच पर रखें। अब इसमें 2-3 चम्मच पानी डालकर थोड़ा मिक्स कर लीजिए और गुड़ को पूरी तरह पिघल कर चाशनी बनने दीजिए।
  • जब गुड़ पिघलने लगे, तब उसमें राजगीरा के दानें और भुनी हुई मूंगफली मिलाएं। इन्हें गुड़ की चाशनी में अच्छे से लपेटने के लिए अच्छी तरह मिला लीजिए। इन्हें 3-5 मिनट तक पकाएं, जब तक कि मिश्रण पैन के किनारे न छोड़ दे।
  • मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें, लेकिन इसे पूरी तरह ठंडा न होने दें। अब अपने हाथों को थोड़े से पानी से गीला कर लें और मिश्रण से एक छोटी लोई निकाल लें।
  • अब इसे अपने हाथों के बीच में रखकर रोल कर लें और इसका लड्डू बना लें। ऐसे और भी लड्डू बनाकर प्लेट में रख लीजिए और लड्डुओं को पूरी तरह सूखने दे।
  • इसके बाद राजगीरा लड्डुओं को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

यह भी पढ़ें: सावन के सोमवार में इस भोग से खोलें अपना व्रत, भोलेनाथ की बनी रहेगी कृपा