Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Recipes For Summer: गर्मियों में चावल से बनाएं ये 4 तरह की डिशेज, स्वाद ऐसा कि बार-बार होगा खाने का मन

गर्मियों में किचन आग की भट्टी जैसा बन जाता है जिसमें ज्यादा देर तक खड़े होकर कुछ भी पकाना आसान काम नहीं होता है। ऐसे में लंच और डिनर में चावल खाना कई लोग पसंद करते हैं। ये झटपट बनकर तैयार तो हो ही जाते हैं साथ ही इन्हें पचाना भी आसान होता है। तो आइए आज आपको बताते हैं गर्मियों में चावल की 4 बेस्ट रेसिपी।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 03 Jun 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में बनाएं चावल की ये 4 डिशेज, स्वाद के आगे सब कुछ फेल! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rice Recipes For Summer: गर्मियों में कुछ हल्का खाना हो, तो चावल सबसे बेस्ट ऑप्शन होते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक कई लोग इन्हें खाना पसंद करते हैं और गर्मियों में इससे जल्दी बनने वाली डिश और कुछ नहीं है। इनके सेवन से न सिर्फ पेट काफी देर तक भरा रहता है बल्कि आप भारी भी महसूस नहीं करते हैं। इस मौसम में अगर आप भी पाचन के लिहाज से चावल की कुछ शानदार डिशेज जानना चाहते हैं, तो यहां बताए इन 4 तरीकों से इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आम चावल (Mango Rice)  

आम कच्चा हो या पका हुआ, गर्मियों में इसकी मदद से कई चीजें बनाई जा सकती हैं। लंच या डिनर में कुछ हल्का खाने का मन हो, तो मैंगो राइस परफेक्ट ऑप्शन है। इसके लिए सिर्फ आपको आम का गूदा और उबले हुए चावलों की जरूरत है।

धनिया चावल (Green Coriander Rice)

गर्मियों में ग्रीन कोरिएंडर राइस भी आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं। इन्हें लंच से लेकर डिनर तक में आसानी से शामिल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए हरा धनिया, शिमला मिर्च, पुदीना के पत्ते और दही की जरूरत होती है। स्वाद ऐसा है कि इसके साथ आपको किसी चटनी या सब्जी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- बच्चों के ब्रेकफास्ट और लंच के लिए बेहतरीन हैं ये Vegetarian Dishes, एक बार आप भी जरूर करें ट्राई

दही चावल (Curd Rice)

गर्मियों में दही, न सिर्फ पाचन को बेहतर बनाता है, बल्कि शरीर को भी ठंडा रखता है। लाइट फूड के तौर पर दही चावल भी एकदम बेस्ट हैं, जो खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं और दिल को खुश कर देते हैं।

पुदीना चावल (Mint Rice)

गर्मियों में पुदीना हर घर में मिल जाता है। खानपान में इन दिनों इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है। बता दें, पुदीना डालकर बनाए गए चावल यानी मिंट राइस न सिर्फ स्वाद, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी बढ़िया होते हैं। यकीन मानिए, एक बार इन्हें खाने के बाद आप भी इन्हें बार-बार बनाने लगेंगे।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में बनाकर खाएं ये 4 तरह का रायता, सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी है लाजवाब