Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samosa: आलू ही नहीं और भी कई प्रकार के होते हैं समोसे, जानें और क्या-क्या हैं इसके प्रकार

समोसा एक बहुत ही मशहूर स्ट्रीट फूड है जो खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग इसे खाने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं समोसे में भी आपको कई प्रकार की वेराइटी खाने को मिल सकती है। समोसे भी कई प्रकार के बनाए जाते हैं जो खाने में काफी मजेदार हो सकते हैं। जानें किस-किस तरीके के समोसे बनाए जाते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 08 Jan 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
एक नहीं कई प्रकार के बनाए जाते हैं समोसे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Samosa: समोसा एक ऐसा डिश है, जिससे सभी खूब पसंद करते हैं। मैदे के खोल में भरा हुआ मसालेदार आलू, चटनी के साथ बेहद स्वादिष्ट लगता है। घर पर मेहमान आएं या कभी सर्दी में गर्मा-गर्म कोई स्नैक खाने का मन करे, समोसा हमें कभी निराश नहीं करता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि समोसा सिर्फ आलू से ही नहीं बल्कि और भी कई तरह की फिलिंग भरकर बनाया जाता है। आइए जानते हैं आपका फेवरेट समोसे में किस-किस तरह की फिलिंग भरी जाती है।

मटर समोसा

सबसे आम और मशहूर समोसा, आलू के बाद मटर समोसा ही है। यह मटरकी फिलिंग वाला समोसा होता है। यह समोसा उबले हुए मटर और मसाले डालकर बनाया जाता है। यह डीप-फ्राइड स्ट्रीट फूड आपके टेस्ट बड्स के लिए जन्नत से कम नहीं होती। इसे खट्टी-मिट्ठी चटनी के साथ खाना, काफी मजेदार हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में विटामिन-डी की कमी दूर करेगा मशरूम, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

कीमा समोसा

जैसा की नाम से समझा जा सकता है कि इस समोसे में मटन को मिंस करके, दही और मसालों को मिलाकर बनाया गया। यह समोसा काफी यूनिक होता है और इसका स्वाद काफी मजेदार होता है और अगर आप नॉन वेज लवर हैं, तो आपके लिए यह समोसा आपको काफी पसंद आ सकता है।

पनीर समोसा

पनीर की फिलिंग से भरा हुआ यह समोसा, काफी स्वादिष्ट होता है। इसमें पनीर को मैश करके प्याज और मसालों को मिलाकर यह समोसा बनाया जाता है। पनीर लवर के लिए यह समोसा काफी एक्साइटिंग हो सकता है।

पिज्जा समोसा

इस समोसे को खाकर आप पिज्जा का आनंद ले सकते हैं। इस समोसे की फिलिंग से भरा यह समोसा, पिज्जा और समोसा का खास मिश्रण है, जिसे खाते समय भी आपको इस फ्यूजन का एहसास होगा।

चॉकलेट समोसा

चॉकलेट समोसा हो सकता है कुछ लोगों को थोड़ा अजीब लगे कि समोसे में चॉकलेट कैसे फिल हो सकता है। लेकिन, हम आपको बताना चाहते हैं कि इस स्वीट लवर्स को यह समोसा काफी पसंद आ सकता है क्योंकि इसमें मेल्ट हुई चॉकलेट आपके मुंह में घुलते ही आपके टेस्ट बड्स को काफी अलग एक्सपीरिएंस देगी।

मावा समोसा

मावे की मिठाई सुनी होगी लेकिन क्या कभी मावे का समोसा सुना है? अगर नहीं तो आज जान लीजिए। मावे का समोसा भी बनाया जाता है। इस समोसे में मावे के साथ, ड्राई फ्रूट्स और केसर को मिलाया जाता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने वालों के लिए हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेकफास्ट है 'मसाला चिकपीस सैंडविच'

Picture Courtesy: Freepik