Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ एनर्जी से भर देगा सत्तू, जानें इसे अपनी डाइट में कैसे करें शामिल

सत्तू (Sattu) गर्मियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसे खाने से प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही गर्मियों में यह एनर्जी से भरपूर रहने में भी मदद करता है। इसलिए इससे बनी कई डिशेज आप गर्मियों में खा सकते हैं। आइए जानें सत्तू से बनी कुछ स्वादिष्ट डिशेज (Sattu Dishes) जिसे खाकर आपको एनर्जी भी मिलेगी और आपकी सेहत को भी फायदा रहेगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 16 Jun 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में बनाएं सत्तू की ये डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sattu Dishes for Summer: सत्तू (Sattu) एक बहुत ही पौष्टिक आहार है, जो हमारे शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। इसे कई तरह से बनाकर खाया और पिया जा सकता है। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ गट हेल्थ को भी बढ़ावा देता है।

भूने हुए चने या फिर भूने हुए चने के दाल को पीसकर तैयार किया जाने वाला सत्तू स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ इंस्टेंट एनर्जी देने वाला भी होता है। ये हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों का पावर हाउस है, जो कई तरह के मिनरल, विटामिन और माइक्रो-न्यूट्रीऐंट्स से भरपूर होता है।

इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जो इसे प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत बनाता है। इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे शारीरिक विकास के साथ-साथ पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है,और इसे हम कई तरीकों से अपनी डाइट प्लान में शामिल भी कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें: इन 5 हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट डिशेज के साथ करें गर्मियों में दिन की शुरुआत

सत्तू का दलिया

सत्तू का दलिया एक स्वीट डिश की तरह बनाई जाती है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण से भरपूर है। इसे बनाने के लिए दूध या पानी में सत्तू को कुछ समय तक उबालें और फिर इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और मिठास के लिए थोड़ा-सा गुड़ डालें। सेहत से भरपूर इस स्वीट डिश को आप डिनर के बाद खा सकतें हैं।

सत्तू का लड्डू

भूने हुए चने से बनने वाला सत्तू का लड्डू सेहत से भरपूर होता है। इसे बनाने के लिए सत्तू के आटे में घी, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर और गुड़ को डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इससे छोटे छोटे गोल लड्डू तैयार करें।

सत्तू का पराठा

सत्तू का पराठा बेहद टेस्टी और हेल्दी डिश है। इसे बनाने के लिए सत्तू में बारीक कटे हुए प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अजवाइन, मंगरेल, जीरा, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्टफिंग तैयार करें। अब इसे आटे की लोइयों में भरकर और पराठा बनाएं।

सत्तू ड्रिंक

सत्तू का ड्रिंक तैयार करना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी या छांछ में दो बड़े चम्मच सत्तू, बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, भूना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक स्वादानुसार और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर सत्तू ड्रिंक तैयार करें।

सत्तू का सलाद

सत्तू का सलाद पेट को ठंडा रखने और वेट लॉस करने में मदद करता है। इसके लिए कटे हुए प्याज, खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों के टुकड़ों पर सत्तू, नींबू का रस और काला नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और खाएं।

यह भी पढ़ें: बकरीद पर उठाएं इन टेस्टी डिशेज का लुत्फ, खाकर सभी करेंगे तारीफ