Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साबूदाने की खीर और खिचड़ी खाकर ऊब गया है मन, तो इस Shardiya Navratri ट्राई करें इससे बने ये 4 फलाहारी व्यंजन

गुरुवार से Shardiya Navratri 2024 की शुरुआत हो रही है। इस दौरान देशभर में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाएगी। साथ ही माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग इस दौरान व्रत-उपवास भी करेंगे। ऐसे ममें व्रत के दौरान लोग अक्सर साबूदाने की खिचड़ी या खीर बनाते हैं लेकिन इस बार आप साबूदाने (Sabudana Recipe) से बनने वाली इन डिशेज को ट्राई कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
साबूदाने से बनने वाले फलाहारी व्यंजन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इस बार Shardiya Navratri का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान देशभर में इस पर्व की धूम देखने को मिलती है। हर साल आश्विन माह में इस त्योहार को मनाया जाता है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही इस दौरान व्रत-उपवास का भी अपना अलग महत्व होता है। लोग माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत-उपवास लगते हैं और इन दिनों अन्न और लहसुन-प्याज से दूरी बनाकर रखते हैं।

व्रत के दौराम अक्सर फलाहार खाया जाता है, जिसमें साबूदाना सबसे कॉमन है। किसी भी तीज-त्योहार में किए जाने वाले व्रत के दौरान अक्सर साबूदाने से बने व्यंजन ही खाए जाते हैं। आमतौर पर साबूदाना से खिचड़ी, वड़े और खीर बनाई जाती है, लेकिन हर बार एक ही तरह की चीजें खाना बोरिंग लगता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे साबूदाने से बनने वाली कुछ ऐसी डिशेज के बारे में, जिन्हें आप नवरात्र के व्रत के दौरान खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  नवरात्र में आप भी रख रहे हैं माता रानी के लिए उपवास, तो इस रेसिपी से बनाएं स्वादिष्ट Vrat Wale Aloo

साबूदाना पूरी

खिचड़ी और खीर के अलावा आप साबूदाने की पूरी भी बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पाचन के लिए भी काफी बढ़िया होती है। इसे बनाने के लिए साबूदाना, उबले आलू, काली मिर्च, सेंधा नमक की जरूरत पड़ेगी और आप बिना किसी झंझट के झटपट इन पूरियों को तैयार कर सकते हैं।

साबूदाना थालीपीठ

मशहूर महाराष्ट्रीयन डिश थालीपीठ को भी आप साबूदाने से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस साबूदाने का आटा, आलू, मूंगफली और धनिया पत्ती आदि की जरूरत होगी। आप साबूदाने के साथ थोड़ा-सा सिंघाड़े का आटा भी साथ में मिला सकते हैं। अंत में इसे रोटी का आकार देकर आप इसे तवे पर सेंक सकते हैं।

साबूदाना डोसा

अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं, तो व्रत के दौरान इसे खाने की अपनी क्रेविंग को अब शांत कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस साबूदाने का डोसा बनाना होगा। इसके लिए साबूदाना के साथ समा के चावल मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें और फिर तैयार घोल से डोसा बना सकते हैं।

साबूदाना कटलेट

आलू के कटलेट को आपने अक्सर खाए ही होंगे, लेकिन इस बार स्वाद बदलने के लिए आप साबूदाना कटलेट ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको साबूदाने को 4-5 घंटे तक पानी में भिगोना होगा। इसके बाद भीगे हुए साबूदाने में उबले आलू मिक्स कर इसे टिक्की का शेप दें और फिर डीप फ्राई कर लें।

यह भी पढ़ें-  शारदीय नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री को लगाएं दूध की बर्फी का भोग, नोट करें रेसिपी