Move to Jagran APP

Winter Breakfast: सर्दियों के लिए खोज रहे हैं हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट, तो मिनटों में तैयार करें ये रेसिपीज

Winter Breakfast सर्दियों में अक्सर सुबह उठने का मन नहीं करता है। ऐसे में सुबह नाश्ता बनाना एक बड़ा और मुश्किल टास्क बन जाता है। अक्सर लेट उठने की वजह नाश्ता बनाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी डिशेज जो 10 मिनट में आसानी से बन जाती है। साथ ही यह हेल्दी और टेस्टी भी होती हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 20 Jan 2024 08:36 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 08:36 AM (IST)
सर्दियों में ट्राई करें ये हेल्दी और टेस्टी नाश्ते

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Breakfast: कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। आलम यह है कि इस कंपा देने वाली सर्दी में बिस्तर से बाहर निकलने तक का समय नहीं मिलता है। ऐसे में सुबह उठकर स्कूल-कॉलेज या ऑफिस के लिए नाश्ता बनाना और भी बड़ा टास्क लगता है। सर्दियों में अक्सर नींद खुलने में देर हो जाती है। ऐसे में नाश्ता बनाने के लिए कुछ ऐसा सोचना पड़ता है, जो हेल्दी-टेस्टी होने के साथ ही झटपट तैयार होने वाला भी हो। अगर आप भी सुबह के नाश्ते के लिए ऐसे ही कुछ ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे नाश्ते के बारे में बताएंगे, जो हेल्दी और टेस्टी होने के साथ ही मिनटों में तैयार होते हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी ड्रिंक बनी मसाला चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

उपमा

उपमा सबसे आसानी से बनने वाला एक ऐसा नाश्ता है, जो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी होता है। इसे बनाने के लिए सूजी को घी में भूनकर अलग रख लीजिए। अब सब्जियों को मसाले, मूंगफली और करी पत्ते के साथ पकाएं, सूजी में पानी डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं।

मसाला ओट्स

अगर आप अपने दिन की शुरुआत टेस्टी लेकिन हेल्दी नाश्ते के साथ करने चाहते हैं, तो मसाला ओट्स एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसे बनाने के लिए थोड़े ओट्स लें और इसमें टमाटर की प्यूरी या पेस्ट के साथ ताजी कटी हुई सब्जियां मिलाएं। अब एक पैन में सभी चीजों को पानी के साथ उबाल लें।

पीनट बटर बनाना टोस्ट

साबुत अनाज वाले टोस्ट पर पीनट बटर फैलाएं और ऊपर से केले के टुकड़े डालें। इसे तुरंत खाने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और दालचीनी पाडडर छिड़कें।

मशरूम और पालक आमलेट

सर्दियों में मशरूम हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप नाश्ते में मशरूम और पालक आमलेट बना सकते हैं। इसके लिए कुछ कटे हुए मशरूम और बेबी पालक को भूनें और सब्जियों के ऊपर कुछ फेंटे हुए अंडे डालें, फिर इसे प्रोटीन रिच ऑमलेट में तैयार करें।

चिया सीड्स हलवा

गर्म दूध में शहद और अपने पसंदीदा नट्स के साथ चिया बीज मिलाएं। बस आपका हेल्दी चिया सीड्स का हलवा मिनटों में तैयार है।

उबले अंडे और एवोकैडो टोस्ट

यह भी सुबह मिनटों में बनने वाला एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट साबित होगा। इसे बनाने के लिए एवोकैडो को कुछ मसाले के साथ मैश करें और फिर इसे ब्रेड टोस्ट पर फैलाएं। इसके बाद एक उबले हुए अंडे इसके ऊपर घिसकर डालें। टोस्ट पर नमक, काली मिर्च और मिर्च के टुकड़े छिड़कें और तैयार है हेल्दी ब्रेकफास्ट।

यह भी पढ़ें- पहली बार करीब 100 साल पहले बनाई गई थी रवा इडली, सेकंड वर्ल्ड वॉर से जुड़ा है इसका दिलचस्प इतिहास

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.