Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूजी और रवा में क्या होता है अंतर, किसे खाना है आपके लिए ज्यादा हेल्दी?

सूजी और रवा (Sooji vs Rava) ये दोनों शब्द तो आपने खूब सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में अंतर (Difference Between Sooji And Rava) होता है? हम अक्सर इन दोनों को एक ही समझ लेते हैं लेकिन असल में इनमें थोड़ा फर्क होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि किसे खाना आपकी सेहत के लिहाज से ज्यादा बेहतर साबित होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
Sooji vs Rava: क्या आप भी सूजी और रवा को मानते हैं एक, तो यहां समझिए अंतर (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sooji vs Rava: एक ही चीज के लिए अलग-अलग नामों का इस्तेमाल होना आम बात है, लेकिन कुछ ऐसा ही सूजी और रवा (semolina vs rava) के मामले में भी किया जाता है। दरअसल, सूजी और रवा दोनों ही एक ही अनाज, ड्यूरम गेहूं से बनते हैं। हालांकि, इन्हें बनाने की प्रक्रिया में थोड़ा अंतर आ जाता है जिसके चलते इनकी बनावट में थोड़ा-सा फर्क देखने को मिलता है। उत्तर भारत और पाकिस्तान के क्षेत्र में सूजी शब्द ज्यादा प्रचलित है, जबकि दक्षिण भारत में रवा शब्द का इस्तेमाल ज्यादा देखा जाता है। आइए बिना देर किए आपको बताते हैं दोनों का अंतर और सेहत के लिए बेस्ट ऑप्शन के बारे में।

सूजी और रवा कैसे है अलग-अलग?

सूजी और रवा दोनों ही गेहूं से बनाए जाते हैं, लेकिन इनकी बनावट और उपयोग अलग-अलग होते हैं। सूजी को गेहूं के दाने को पीसकर बनाया जाता है, जबकि रवा को गेहूं के दाने को दरदरा पीसकर बनाया जाता है। सूजी का उपयोग हलवा, उपमा बनाने में किया जाता है, जबकि रवा का उपयोग डोसा, इडली बनाने में किया जाता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ घी या तेल नहीं, गुड़ में भी हो सकती है मिलावट! 5 ट्रिक्स से घर पर ही करें इसकी शुद्धता की पहचान

दोनों में से क्या है ज्यादा हेल्दी?

सूजी या रवा दोनों में ही एक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व देखने को मिलते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ ही मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही, इसमें विटामिन बी3 भी पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। वहीं, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में, ब्रेकफास्ट से लेकर लंच या फिर डिनर में आप इन दोनों से बनी डिशेज को अपनी पसंद के मुताबिक चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हलवा बनाकर जीतना चाहते हैं मेहमानों का दिल, तो इस बार सूजी या आटा नहीं, बल्कि आलू का हलवा करें ट्राई