Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह की भागदौड़ में बच्चों के लिए बनाना है झटपट वाला ब्रेकफास्ट, तो 5 आइडियाज हैं एकदम बेस्ट

आज हम आपको ऐसे 5 शानदार ब्रेकफास्ट आइडियाज (Breakfast Ideas For Kids) बताने जा रहे हैं जिन्हें सुबह की भागदौड़ में झटपट तैयार किया जा सकता है। बता दें कि स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए जल्दी से तैयार होने वाला नाश्ता अक्सर माता-पिता के लिए सिरदर्द बन जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल की मदद से आप आसानी से इस समस्या का हल कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
ब्रेकफास्ट में बच्चों को खिलाएं 5 हेल्दी चीजें, मिनटों में हो जाएंगी तैयार (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Quick And Healthy Breakfast Ideas For Kids: बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए ब्रेकफास्ट का हेल्दी होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है, लेकिन इस बीच सबसे बड़ी समस्या उनके नखरों की आती है जब आपके हर एक ब्रेकफास्ट आइडिया को वे सिरे से खारिज कर देते हैं और बिस्कुट-नमकीन की तरफ ही हाथ बढ़ाते हैं। चलिए आइए, इस आर्टिकल में आपको 5 ऐसे ब्रेकफास्ट आइडियाज के बारे में बताते हैं, जिन्हें तैयार करने में न तो ज्यादा वक्त लगता है और बच्चों के पोषण में भी कोई कमी नहीं करती है।

1. ओटमील

ओटमील एक पौष्टिक और काफी फुलफिलिंग ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। आप इसमें में दूध के साथ फल, नट्स और शहद भी मिला सकते हैं। खास बात है कि इसे बनाने में बेहद कम समय लगता है और ये हेल्दी भी है।

2. अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इन्हें आप कई तरीकों से बनाकर बच्चों के ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। आप अंडे को तला हुआ, उबला हुआ या ऑमलेट के रूप में बना सकते हैं। आप चाहें, तो इन्हें टोस्ट या सलाद में भी परोस सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करें ये 5 चीजें, सेहत में रहेंगे सबसे आगे

3. पनीर सैंडविच

पनीर को देखकर बच्चे कभी नाक-मुंह नहीं सिकोड़ते हैं। ऐसे में, पनीर सैंडविच एक आसान और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। आप इसमें टमाटर, खीरा या सलाद भी ऐड कर सकते हैं। इसे बनाने में भी समय कम लगता है।

4. फ्रूट सलाद

हेल्दी और फ्रेश ब्रेकफास्ट में फ्रूट सलाद भी परफेक्ट ऑप्शन है। इसमें आप अलग-अलग तरह के फल जैसे सेब, केला, अंगूर, और स्ट्रॉबेरी शामिल कर सकते हैं। बता दें, योगर्ट या हनी ऐड करने पर इसका टेस्ट दोगुना हो जाता है।

5. स्मूदी

हेल्दी और झटपट बनने वाले ब्रेकफास्ट में स्मूदी भी एक बढ़िया ऑप्शन है। इसे बच्चे दिल लगाकर खाएंगे और प्लेट चट भी कर चाएंगे। इसमें आप अलग-अलग तरह के फल, फ्लेवर्ड मिल्क, योगर्ट या नट्स शामिल कर सकते हैं।

रखें इन बातों का ख्याल

  • ब्रेकफास्ट में बच्चों की रुचि पैदा करने के लिए आप उन्हें भी इसकी मेकिंग में शामिल कर सकते हैं।
  • सही पोषण के लिए बच्चों के ब्रेकफास्ट में दूध को जरूर शामिल करें।
  • ब्रेकफास्ट के लिए अलग-अलग तरह के ऑप्शन्स ढूंढें, जिससे बच्चे बोर न हों।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी बच्चों का लंच पैक करते समय कर रहे हैं ये भूल, तो हो सकता है स्पॉइल उनका मूड