Move to Jagran APP

Mango Lassi को मिला बेस्ट इंडियन फूड का खिताब, लेकिन वर्स्ट फूड्स की सूची देखकर हैरान रह जाएंगे आप

हर साल की तरह इस साल भी Taste Atlas ने बेस्ट और वर्स्ट फूड्स की सूची जारी की है जिसके मुताबिक मैंगो लस्सी को बेस्ट इंडियन फूड का खिताब मिला है लेकिन वर्स्ट फूड्स की लिस्ट देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए जानें किस फूड को बेस्ट और किस फूड को वर्स्ट फूड की सूची में शामिल किया गया है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 04 Jul 2024 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:37 PM (IST)
Taste Atlas ने रिलीज की बेस्ट और वर्स्ट इंडियन फूड्स की लिस्ट (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Best and Worst Indian Foods: टेस्ट एटलस ने हाल ही में बेस्ट और वर्स्ट इंडियन डिशेज की लिस्ट जारी की। वैसे तो, Taste Atlas अपनी इन फूड लिस्ट्स की वजह से अक्सर ही चर्चा में रहता है, लेकिन इस बार जो फूड लिस्ट जारी की गई है, उसमें बेस्ट से ज्यादा वर्स्ट इंडियन फूड्स लिस्ट ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। बेस्ट फूड्स की लिस्ट में हैदराबादी बिरयानी ने वापसी की है, तो वहीं, पिछले साल की तरह ही इस बार भी आलू बैंगन को वर्स्ट फूड लिस्ट में जगह मिली है, लेकिन इन दोनों ही सूचियों में जिन डिशेज ने पहला स्थान हासिल किया है उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

क्या-क्या है बेस्ट फूड्स की लिस्ट में शामिल?

अगर बात करें, बेस्ट फूड्स की तो पहले स्थान पर मैंगो लस्सी है। जी हां, हम सबके पसंदीदा आम से बनी यह डिश बेस्ट इंडियन फूड का खिताब अपने नाम कर चुकी है। इससे पहले Taste Atlas ने दुनिया की बेस्ट मैंगो डिशेज की भी एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें भारत के आम रस को पहला स्थान दिया गया था। मैंगों लवर्स के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

ऐसे ही बेस्ट फूड में दूसरा स्थान मसाला चाय को मिला है। मानसून में वैसे भी मसाला चाय का मजा ही कुछ और होता है। इस सूची में तीसरे स्थान पर बटर गार्लिक नान, चौथे स्थान पर अमृतसरी कुलचा, पांचवें स्थान पर बटर चिकन, छठे स्थान पर नॉन वेज लवर्स की मनपसंद हैदराबादी बिरयानी, सातवें स्थान पर शाही पनीर, आठवें स्थान पर छोले भटूरे, नौवे स्थान पर तंदूरी चिकन और दसवें स्थान पर कोरमा ने अपनी जगह बनाई है। आपको बता दें कि इस साल हैदराबादी बिरयानी ने इस लिस्ट में फिर से अपनी जगह बनाई है।

यह भी पढ़ें: Taste Atlas ने दिया Aamras को बेस्ट मैंगो डिश का खिताब, आप भी एक बार जरूर करें ट्राई

View this post on Instagram

A post shared by TasteAtlas (@tasteatlas)

ये हैं वर्स्ट इंडियन फूड्स

अब बात करते हैं वर्स्ट फूड्स की जो काफी हैरान करने वाली है। वर्स्ट फूड्स की लिस्ट में पहला स्थान जलजीरा को दिया गया है, जो काफी चौंकाने वाला है। तपती चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए भारत में कितने ही लोग जलजीरा पीते हैं, ऐसे में इसे वर्स्ट फूड्स की सूची में शामिल करना किसी को भी हैरत में डाल सकता है। वहीं दूसरे स्थान पर है गजक, जिसे सर्दियों में लोग खूब खाना पसंद करते हैं।

तीसरे स्थान पर है थेंगई सदम, चौथे पर पंता भात, पांचवें पर आलू बैंगन, जिसे पिछले साल भी वर्स्ट इंडियन फूड कहा गया था। इसके बाद छठे स्थान पर है ठंडाई, जिसे लोग गर्मियों में खूब पीना पसंद करते हैं, सातवें स्थान पर है अचप्पम, आठवें स्थान पर है मिर्ची का सालन, नौंवे स्थान पर है मालपुआ, जिसे डिजर्ट्स में काफी पसंद किया जाता है और आखिरी स्थान पर है उपमा, जिसे कई लोग ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं।

इस लिस्ट के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने वर्स्ट फूड्स की सूची पर सवाल खड़े किए और इस सूची में शामिल खाने की तारीफ की।

यह भी पढ़ें: Hyderabadi Biryani ने बनाई बेस्ट फूड लिस्ट में अपनी जगह, यहां जानें इसे बनाने की एकदम आसान रेसिपी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.