Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brain Fog से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो सुबह-सवेरे करें ये हेल्दी और टेस्टी नाश्ता

आजकल कई सारे लोग Brain Fog का शिकार होने लगे हैं। भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल औक गलत खानपान की वजह से अक्सर यह समस्या होने लगती है। ऐसे इसकी वजह से फोकस का कम होना मेमोरी लॉस और कंफ्यूजन जैसे लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में सही खानपान की मदद से इससे राहत पाई जा सकती है। आप ब्रेन फॉग से छुटकारा पाने के लिए ये नाश्ता ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
ब्रेन फॉग में असरदार हैं ये ब्रेकफास्ट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको अक्सर थकान, तनाव या बुझा हुआ महसूस होने के साथ दिमाग में अस्थिरता और धुंधलापन सा लगता है, तो संभव है कि ये ब्रेन फॉग के लक्षण हों। इन लक्षणों में सोचने की क्षमता और फोकस का कम होना, बातें भूलना और कंफ्यूजन महसूस करना भी शामिल है। भागती-दौड़ती जीवनशैली और प्रोसेस्ड फूड इसके मुख्य कारण हैं।

क्यों होता है ब्रेन फॉग?

हम जो खाते हैं, जिन टॉक्सिन के संपर्क में रहते हैं और जिस लेवल का तनाव लेते हैं, ये सभी बातें हमारे शरीर और ब्रेन के प्रति होने वाले इंफ्लेमेशन को प्रभावित करती हैं। अधिकतर प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स में हेल्दी फैट और प्रोटीन न के बराबर होते हैं और इनमें मौजूद अधिक शुगर और स्टार्च एक प्रकार का एडिक्शन डेवलप करते हैं जिससे हर समय क्रेविंग भी होती है और पेट भी नहीं भरता है। इससे ब्रेन फॉग जैसी समस्याएं और भी बढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें- सावन में घर पर जरूर बनाएं ये स्पेशल ट्रेडिशनल पंजाबी मिठाइयां, खाकर सभी करेंगे आपकी तारीफ

ये फूड्स बढ़ाते हैं ब्रेन फॉग

ब्रेन फॉग से निपटने के लिए जरूरी है कि हमारा ब्रेकफास्ट साबुत अनाज और असल फूड्स से भरा हो, जिनमें कोई इंग्रेडिएंट लिस्ट न लिखी हो। ब्रेन फॉग बढ़ाने वाले फूड्स हैं रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और शुगर, एस्परटेम, शराब, मर्करी युक्त फिश, आर्टिफिशियल स्वीटनर, ग्लूटन, वेजीटेबल ऑयल, ट्रांस फैट और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड।

ब्रेन फॉग को साफ करने के लिए इंफ्लेमेशन कम करने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स खाने चाहिए जिसमें सही मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन और फैट मौजूद हो। इसलिए अगर आप भी ब्रेन फॉग की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपना ब्रेकफास्ट प्लेट तैयार करें कुछ इस तरह-

ब्रेड ऑमलेट

सब्जियों से भरा ब्रेड ऑमलेट सुबह सुबह शुगर स्पाइक होने से रोकता है और ओमेगा थ्री फैटी एसिड के साथ पर्याप्त न्यूट्रिशन और एनर्जी देता है, जिससे ब्रेन सक्रिय रहता है और ब्रेन फॉग से बचाव होता है। ऑलिव ऑयल में बने ऑमलेट ब्रेन के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

चिया पुडिंग

चिया सीड्स में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है, जो एक मजबूत एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड है। सुबह ब्रेकफास्ट में इसकी पुडिंग का सेवन करने से स्ट्रेस कम होने के साथ अच्छा मूड बूस्ट होता है और साथ ही ये मेमोरी पावर भी बढ़ाने में मदद करता है।

ओटमील

रात में भिगोए गए ओट्स की सुबह पुडिंग बनाएं या खिचड़ी बनाएं। गट हेल्थ के लिए ओट्स में मौजूद फाइबर बहुत फायदेमंद होते हैं और गट का सीधा संबंध ब्रेन हेल्थ से जुड़ा हुआ है जिससे ब्रेन को भी इसके फायदे पहुंचते हैं। केले के साथ ओट्स का सेवन ब्रेन को और भी अधिक फायदा पहुंचाता है।

ग्रीन स्मूदी बोल

कैटेचिन पॉलीफेनोल जैसे एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन स्मूदी बनाएं, जो सीधे तौर पर ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करता है। पालक, पाइनएप्पल, कोकोनट मिल्क और केले को ब्लेंड करें और तैयार करें फ्रेश ग्रीन स्मूदी बोल।

यह भी पढ़ें-  ब्रेकफआस्ट में झटपट तैयार होंगी पके केले की कुछ खास डिशेज, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद