Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oats Recipe For Breakfast: सर्दियो में नाश्ते के लिए बनाएं ओट्स की ये 3 तरह की लजीज डिश

Oats Recipe For Breakfast हम सभी जानते हैं कि ओट्स सेहत के लिए कितना हेल्दी माना जाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें आयरन प्रोटीन विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप ओट्स का इस्तेमाल कर कई तरह की लजीज डिश बना सकते हैं। जो ब्रेकफास्ट के लिए शानदार ऑप्शन हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 03 Dec 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
Oats Recipe For Breakfast: ओट्स से बनाएं ये टेस्टी डिश

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली।Oats Recipe For Breakfast: फाइबर से भरपूर ओट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ग्लूटेन फ्री साबुत अनाज है, जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। ओट्स खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल सकता है। वेट लॉस डाइट में भी ओट्स शामिल करने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ओट्स से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी। जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

ओट्स मटर चीला

ओट्स से चीला बनाने के लिए सबसे पहले इसे रातभर के लिए भिगो दें। इसके बाद ग्राइंडर में मटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, अजवाइन, हींग और नमक डालें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद ओट्स को दरदरा मैश कर लें और इसमें मटर का पेस्ट मिला दें। अब तवा गरम करें, इस पर तेल या घी डालें। बैटर डालकर फैलाएं और दोनों तरफ से सेंक ले फिर गरमागरम आनंद लें।

मसाला ओट्स

एक कड़ाही गर्म करें, इसमें ओट्स भून लें। इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें फिर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और थोड़ी देर भूनें। इसके बाद, कटा हुआ प्याज और कुछ सब्जी डालकर पका लें। फिर इसमें गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से भून लें। इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी और ओट्स डालें, इसे मिक्स करें। करीब 5-6 मिनट बाद गैस बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है हरा प्याज, जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

ओट्स ऑमलेट

आप चाहे तो सर्दियों में ओट्स का ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद, एक कटोरे में जई का आटा, नमक, हल्दी, अजवाइन और काली मिर्च मिलाएं। अब इसमें दूध डालें और सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाकर घोल तैयार कर लें।

अब इस मिश्रण में कच्चे अंडे को फोड़ें। इसके बाद अच्छी तरह फेंटे। एक बड़ा पैन गरम करें और इसमें तेल डालें और इसमें घोल को फैला दें और दोनों तरफ से सेंक लें।

यह भी पढ़ें: अगर आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, तो सर्दियों में इन 5 तरीकों से करें रागी को डाइट में शामिल

Pic Credit: Freepik