Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makhana Recipes: सेहत का खजाना है मखाना, इन 3 तरीके से बनाएं स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर डिश

Makhana Recipes मखाना पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। इसमें प्रोटीन डाइट्री फाइबर मैग्नीशियम पोटेशियम फास्फोरस और विटामिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। मखाना में कैलोरी भी काफी कम पाई जाती है। इसलिए आप इसे आराम से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही मखाना हाई फाइबर से भी भरपूर होता है जिससे भूख कम लगती है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 05 Oct 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
Makhana Recipes: मखाने से बनाएं ये 3 स्वाद और सेहत से भरपूर डिश

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Makhana Recipes: स्वास्थ्य के लिए हर प्रकार से फायदेमंद मखाना एक बहुत ही बेहतरीन स्वस्थ आहार का विकल्प है। अच्छे-अच्छे डायटिशियन और डॉक्टर भी मखाने को खाने पर ज़ोर देते हैं क्योंकि यह न्यूट्रीशन से भरपूर होता है। यह वज़न नियंत्रित रखने में मदद करता है, इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है और साथ ही यह कॉलेस्ट्रॉल भी कम करने में सहायक है।

इसलिए जितना संभव हो मखाने को अपने आहार में शामिल करें। आमतौर पर सभी मखाने को घी में भून कर नमक डाल कर खाते हैं। लेकिन मखाने से और भी कई तरह के पकवान तैयार किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं है मखाना, दिल को भी रखता है सेहतमंद

मखाने की 3 सेहतमंद और स्वाद से भरी रेसीपीज़

मखाना चाट

व्रत में मखाना चाट का आनंद उठा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले आलू उबालने हैं। फिर अलग कढ़ाई में मखाने को भुन कर क्रिस्पी कर लें। इसके बाद उबले आलू में भुनी हुई मूंगफली डालें। धनिया, मिर्च, चाट मसाला और नींबू डालें। भुना हुआ मखाना डालें और चटपटे मखाना चाट का आनंद लें।

मखाना रायता

मखाना भूनें। दही में भुना जीरा और काला नमक डालें। हरी मिर्च और हरा धनिया छिड़क कर अच्छे से मिलाएं। इसमें पीसी हुई चीनी डालें। आखिर में भुने हुए क्रिस्पी मखाना डालें और मिलाएं। करी पत्ता, राई और खड़ी लाल मिर्च का तड़का दें।

यह भी पढ़ें: जानिए, किन लोगों को नहीं करना चाहिए मखाने का सेवन

मखाना करी

मखाना भून कर अलग रख लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें। इसमें जीरा, तेजपत्ता और खड़ी लाल मिर्च का तड़का दें। बारीक कटी प्याज़ डाल कर भूनें, फिर लहसुन मिर्ची का पेस्ट डालें। इसके बाद टमाटर का पेस्ट डाल कर सभी सूखे मसाले डालें जैसे धनिया पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और सब्जी मसाला। अच्छे से मसाला भूनें जबतक तेल किनारे पर इकट्ठा न होने लगे। फिर इसमें पनीर और मखाना डाल कर मिलाएं। नमक डाल कर थोड़ा सा पानी मिलाएं। जायकेदार मखाना करी तैयार है। धनिया पत्ता से गार्निश करें।

Picture Courtesy: Freepik